पहाड़ से मिली हजार साल पुरानी डेड बॉडी, पैर में था 'ADIDAS' जैसा जूता


दुनिया में हमेशा से ऐसी रहस्यमय चीजें मिलती रही हैं, जिसके बारे में सुनकर हैरानी होती है। पिछले साल Altai माउंटेन पर एक मंगोलियन महिला की डेड बॉडी मिली, जिसने रेड 'ADIDAS' जैसा जूता पहन रखी थी। इतना ही वहां से कई और ऐसे सामान मिले हैं, जिसने साइंटिस्टों को भी सोच में डाल दिया है। ये है पूरा मामला...
- बताया जा रहा है कि जब इस महिला की मौत हुई होगी तो उसकी उम्र 30 से 40 वर्ष के बीच रही होगी।
- साइंटिस्टों का कहना है कि उसके सिर में चोट लगने से शायद उसकी मौत हुई थी।
- इतना ही नहीं औरत के कब्र के पास से हैण्ड बैग, कंघी, शीशा, चार जोड़ी कपड़े, सिलाई का सामान, एक घोड़े, भेड़ का सिर और एक चाकू भी मिला है।
- मंगोलिया के सांस्कृतिक विरासत केंद्र के निदेशक Galbadrakh Enkhbat बताते हैं कि 'इस ममी के जूते घुटनों तक के हैं और इनमें चमड़े का तल्ला लगा हैट। ये देखने में काफी हद तक Adidas के जूतों से मेल खाता है।
- वैज्ञानिकों इस महिला की मौत दसवीं सदी में होने का अनुमान लगा रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि इसके जरिए प्राचीन मंगोलियाई जीवन के बारे में अहम जानकारियां मिल सकती है।
- वहीं, शोधकर्ता B. Sukhbaatar का कहना है कि इस बॉडी के जरिए हमें अब तक यह पता चला है कि मंगोलियाई लोग शानदार कारीगर होते थे।
- इस ममी की तस्वीरें देखने के बाद कई लोग के मन में यही सवाल बार-बार उठ रहे हैं कि क्या तब भी लोगों के पास Adidas जैसे जूते होते थे? इन जूतों की वजह से ये ममी काफी पॉपुलर हो रही है।

- बता दें किAltai माउंटेन पूर्व और मध्य एशिया में फैला हुआ है।

और क्या-क्या चीजें मिली...

जो बूट मिला था, वो दिखने में बिल्कुल ADIDAS की तरह लग रहा था। आप फोटो में देख सकते हैं जूते की बनावट और उस पर बनी पट्टियां बिल्कुल आज केADIDAS जूते से मिलती है।






एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget