अब घर बैठे होगी इनकम… जब साथ हो व्हाट्सऐप

अब घर बैठे होगी इनकम… जब साथ हो व्हाट्सऐप

घरेलू महिलाएं घर से निकलना चाहती हैं और कुछ करना चाहती हैं। लेकिन परिवार की जिम्मेदारी निभाते हुए उन्हें वक्त ही नहीं मिल पाता है। ऐसी महिलाओं के लिए व्हाट्सऐप अब ऐसा जरिया बन गया है, जिसकी मदद से अधूरे सपने साकार हो सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपके पास स्मार्टफोन या पीसी हो।

व्हाट्सऐप का करें इस्तेमाल

आप जिस सामान को बेचना चाहती हैं, उसके कुछ सैंपल मंगाए। फिर एक व्हाट्सऐप ग्रुप बनाएं। व्हाट्सऐप के राइट साइड में जाकर न्यू ग्रुप का ऑप्शन मिलेगा, उसे क्लिक करें। अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से जिसे भी जोड़ना चाहती हैं, उसे सेलेक्ट करें।

ग्रुप का अच्छा-सा नाम रखें और जो सामान बेचना चाहती हैं, उसका सुंदर-सा फोटो भी लगाएं। ग्रुप में अपने सामान के बारे में जानकारी अपडेट करते रहें और फोटो भी पोस्ट करें। लोगों से आग्रह करें कि वह पसंद आने पर सामान खरीदें।

आप अपनी पसंद की किसी भी चीज का बिजनस शुरू कर सकती हैं, लेकिन बेहतर है कि अपने आसपास के इलाके और लोगों की डिमांड का ध्यान रखें। मसलन किसी एरिया में इम्पोर्टेड गिफ्ट्स मिलने की किल्लत हो सकती है तो किसी में बच्चों के स्मार्ट ड्रेसेज़ की तो कहीं ट्रेडिशनल चीजों की। ऐसी चीज का बिजनस करें, जिसकी डिमांड ज्यादा हो तो बिजनस बेहतर चलने के चांस ज्यादा होंगे।

व्हाट्सऐप ग्रुप, फेसबुक पेज, पैम्फलेट, लोकल मार्केट मैग्जीन के जरिए अपने प्रॉडक्ट्स का प्रचार कर सकती हैं और कस्टमर्स तक पहुंच सकती हैं। आप ग्रुप में 256 लोगों को रख सकती हैं। 2-3 ग्रुप बना कर ज्यादा लोगों तक पहुंच सकती हैं। इसके अलावा अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी अपने प्रॉडक्ट्स का प्रचार आगे करने को कह सकती हैं। इसके अलावा ‘जस्ट डायल’ पर खुद को रजिस्टर कराएं। इससे भी आप काफी कस्टमर तक पहुंच बना सकती हैं।

बेहतर है कि कम इन्वेस्टमेंट से शुरुआत करें ताकि पैसे डूबने का खतरा कम हो। आप करीब 20 हजार रुपये से भी काम शुरू कर सकती हैं।

अगर सामान खरीद कर बेचने के बजाय कमिशन बेस्ड काम करना चाहती हैं तो आप 10 हजार रुपये से भी शुरू कर सकती हैं। आपके ये पैसे भी एक तरह से सिक्यॉरिटी के लिए जमा होंगे जोकि बाद में आपको लौटा दिए जाएंगे।

बेहतर होगा कि कमिशन बेस्ड काम में भी आप सैंपल जरूर देखें, वरना क्वॉलिटी अच्छी न होने पर आपका काम जमने से पहले ही बिगड़ सकता है।

इसके लिए आप ऑनलाइन साइट्स की मदद ले सकती हैं। Indiamart, Alibaba, Tradeindia, Busytrade जैसी साइट्स पर पर जाएं। इसके अलावा दिल्ली में करोल बाग, सदर बाजार, गांधी नगर और लखनऊ में अमीनाबाद, चौक जैसी होलसेल मार्केट से अपनी पसंद का सामान होलसेल रेट पर खरीद सकती हैं।

स्त्रोत से पढ़ें।

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget