पीएम मोदी ने पूरा किया वादा, देश में आ रहा है काला धन

पीएम मोदी ने पूरा किया वादा, देश में आ रहा है काला धन

देहरादून। पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के समय जो वादे किए थे। उन्हें वह पूरा भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि हम black money वापस लाएंगे। जिसके बाद मोदी सरकार ने एक मुहीम चलाई। जिसका फायदा अब देखने को मिल रहा है।

250 करोड़ black money का हुआ खुलासा

इनकम डिक्लेरेशन स्कीम (आइडीएस) में उत्तराखंड में 250 करोड़ रुपये के black money का खुलासा हुआ है। यह वह राशि है, जिसे सैकड़ों लोगों ने कभी आयकर के तहत दर्शाया ही नहीं था। मोदी सरकार की सख्ती और कार्रवाई के डर से लोग इस धन को सरेंडर करने को तैयार हुए।

400 लोगों के पास था काला धन

आइडीएस स्कीम के अंतिम दिन उत्तराखंड में रात 12 बजे तक आयकर विभाग का कार्यालय खुला रहा। शनिवार को जब अंतिम रूप से घोषित किए गए आंकड़ों की गणना शुरू की गई तो पता चला कि 400 लोगों ने करीब 250 करोड़ रुपये का काला धन स्वीकार किया। इस पर 112 करोड़ रुपये के करीब आयकर बनेगा।

प्रधान आयकर आयुक्त रणन्जय सिंह ने बताया कि यह आंकड़ा संतोषजनक है। कालाधन घोषित करने वाले लोगों की कुल घोषित अघोषित आय से तुलना करें तो हर व्यक्ति ने साढ़े 62 लाख रुपये से अधिक की अघोषित आय सरेंडर की है।

इस मामले में देश का औसत काला धन घोषित करने वाले प्रति व्यक्ति पर एक करोड़ रुपये आ रहा है। उत्तराखंड पीछे जरूर नजर आता है, मगर छोटे राज्य के हिसाब से यह राशि काफी अधिक है।

राज्य में ओएनजीसी व टीएचडीसी जैसे बड़े प्रतिष्ठानों से मिलने वाले आयकर को घटा दिया जाए तो हर साल 250 करोड़ रुपये से भी कम आयकर मिलता है। इस लिहाज से भी चंद माह के भीतर एक साल के आयकर के बराबर कालाधन घोषित किया जाना बड़ी उपलब्धि है।

इन पैसों का पकड़ा जाना देश और मोदी सरकार के लिए बड़ी सफलता है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में भी बड़े पैमाने पर black money का खुलासा हुआ है। प्रदेश के कानपुर में करीब 3000 करोड़ काले धन का खुलासा हुआ है।

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget