फेसबुक पर भी आया व्हाट्सएप जैसा फीचर, अब करें सीक्रेट चैट



फेसबुक पर भी आया व्हाट्सएप जैसा फीचर, अब करें सीक्रेट चैट

नई दिल्ली। फेसबुक पर भी अब यूजर्स की प्राइवेसी बनाए रखने का आप्शन आ चुका है। फेसबुक मैसेंजर चैट में इसे सीक्रेट कन्वर्सेशन ऑप्शन को सलेक्ट करके यूज किया जा सकता है। हालांकि फिलहाल यह ऑप्शन डेस्कटॉप पर उपलब्ध नहीं हैं। एफबी मैसेंजर में अब एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन तरीके से मैसेज को कोड लैंग्वेज में भेजा जाता है। इसका मतलब ये है कि अब फेसबुक मैसेंजर पर किए जाने वाले मैसेज उसें भेजने वाले और पाने वाले को ही सही रूप में दिखेगा।

भेज सकते हैं ये चीजें फेसबुक मैसेंजर के इस फीचर का काम मैसेज को सेफ रखना है। आपके फेसबुक मैसेंज को अब सरकार भी नहीं पढ़ पाएगी। यह फीचर सबसे पहले व्हाट्सएप पर आया था। फेसबुक पर आप टेक्स्ट, फोटो के साथ स्टीकर भेजने के लिए ये ऑप्शन अपना सकते हैं। हालांकि वीडियो और जीआईएफ इस तरीके से नहीं भेजे जा सकते। इसके अलावा यह फीचर ग्रुप चैट के लिए भी काम नहीं करेगा।
ऐसे करें सीक्रेट चैटिंग फीचर को एक्टिवेट -सबसे पहले अपनी फेसबुक ऐप को अपडेट करें और मैसेंजर ओपन करें। 
- फिर टॉप राइट कॉर्नर में दिखने वाले प्रोफाइल ऑप्शन पर टैप करें। 
- यहां सीक्रेट कन्वर्शेसन ऑप्शन दिखेगा। इसमें जाकर आप सीक्रेट कन्वर्सेशन को ऑन या ऑफ कर सकते हैं।
- किसी नए मैसेज के दौरान एक बार सीक्रेट कन्वर्सेशन को अनेबल करने पर एप यूजर को नोटिफिकेशन दिखाता है। इस नोटिफिकेशन में लिखा होता है कि आपके मैसेज पहले से ही सुरक्षित हैं लेकिन सीक्रेट कन्वर्सेशन, एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस तक मैसेज को इनक्रिप्ट कर देता है। इसके साथ ही अपनी सीक्रेट कन्वर्सेशन को डिलीट भी कर सकते हैं।
- सीक्रेट कन्वर्सेशन ऑप्शन के नीचे आपको डिलीट ऑल सीक्रेट कन्वर्सेशन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर टैप करें।
- इस पर टैप कर आप सीक्रेट कन्वर्सेशन डिलीट कर सकते हैं। 
इसलिए जरूरी है ये फीचर व्हाट्सएप का इस फीचर को लाने का उद्देश्य यूजर्स को एक ऐसा प्लेटफार्म देना है जहां वह बिना डर के अपने पर्सनल मैसेज अपने करीबी लोगों को भेज सके। पिछले कुछ समय में व्हाट्एप और फेसबुक प्रोफाइल हैक होने के कई मामले सामने आए हैं, जिनकी वजह से यूजर्स को बहुत परेशानी भी हुई है। लेकिन अब हैकर्स भी आपकी चैट नहीं पढ़ सकते। हालांकि सरकार ने इस फीचर को लेकर कुछ समस्याएं बताई थी।

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget