बहुत अशुभ होता है घर में इन 7 टूटे-फूटे सामान को रखना, पड़ता है नकारात्मक प्रभाव

बहुत अशुभ होता है घर में इन 7 टूटे-फूटे सामान को रखना, पड़ता है नकारात्मक प्रभाव

परिवार के सदस्यों पर भी पड़ता है बुरा प्रभाव.

हमारे देश में कुछ बातें शुरू से ही मानी जाती रही हैं. घर में शांति, समृद्धि और सुख के लिए कई परम्पराएं प्रचलित हैं. ये परम्पराएं घर की बनावट, सजावट और भौगोलिक स्थिति पर आधारित होती है. आपने वास्तुशास्त्र का नाम तो ज़रूर सुना होगा. कहते हैं कि वास्तु के हिसाब से हर काम करने पर घर में और घर के लोगों की तरक्की में बरक्कत मिलती है. ऐसा भी कहा जाता है कि वास्तु का पालन न करने पर घर में कई तरह के संकट आते रहते हैं और लोगों का स्वास्थ्य और धन की स्थिति लगातार गिरती रहती है.

हम सबके घर में कहीं किसी कोने में टूटे सामान पड़े रहते हैं. कई बार ख़राब सामानों को घर के किसी कोने में रख देते हैं, ताकि उन्हें फेंका जा सके. पर वास्तुशास्त्र कहता है कि ये आपके घर के लिए बुरा हो सकता है. इससे घर में दरिद्रता आती है. साथ ही साथ घर में विराजने वाली महालक्ष्मी भी नाराज़ होती हैं. फिर वास्तुदोष उत्पन्न होता है, जिससे कई सारे नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं .

आइये आपको बताते हैं कि घर में कौन-कौन से टूटे सामान नहीं रखने चाहिए.1. टूटे बर्तन

Source: Jagran

अकसर आप लोगों के घरों में देखते होंगे कि गिलास या प्लेट किनारे से टूटा होता है, फिर भी वो उसे उपयोग में लाते रहते हैं. शास्त्रों के अनुसार, ऐसे बर्तन घर में नहीं रखने चाहिए, क्योंकि ये बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं. महालक्ष्मी को नाराज़ करने का ये सबसे बड़ा कारण होता है. ज़्यादा समय तक टूटे बर्तन रखने पर घर में दरिद्रता का प्रवेश होता है.

2. टूटा हुआ पलंग

Source: Novelty

अगर आप अपने घर में सुख और शांति का वास चाहते हैं, तो अपने घर में टूटा हुआ पलंग न रखें. वास्तु के हिसाब से इसे उचित नहीं माना जाता और ऐसा कहा जाता है कि घर में टूटा पलंग रखने से वैवाहिक जीवन में कलह उपत्न्न होती है.

3. रुकी हुई घड़ी

Source: NBT

रुकी हुई घड़ी को घर की प्रगति के रूक जाने का कारण माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि घर में बड़ी-बड़ी घड़ियों के लगाने से प्रगति भी बढ़ती है और जब घड़ी ख़राब हो जाए, तो उसे तुरंत बदल देना चाहिए. ख़राब घड़ी घर की उन्नति भी रोक देती है और इस वजह से घर में मांगलिक कार्यों में रुकावट आती है.

4. टूटा हुआ शीशा या आईना

Source: BP

वास्तु के अनुसार, टूटा हुआ शीशा सबसे अशुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि टूटा शीशा घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा लगातार उत्पन्न होती रहती है. ये नकारात्मक ऊर्जा परिवार के सदस्यों के बीच मानसिक तनाव पैदा करने का काम करती है.

5. टूटा हुआ दरवाजा

Source: Dainikuttrakhand

अगर आपके घर का मुख्य दरवाजा टूटा हुआ है, तो उसे जल्दी से बनवा लें. मुख्य दरवाजे का टूटा होना, बहुत अशुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार, टूटा हुआ दरवाजा दुनिया की सारी नकारात्मक शक्तियों को घर में प्रवेश करने देता है.

6. टूटी हुई तस्वीर

Source: IBN

टूटी हुई तस्वीर घर में रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है. तस्वीर का टूटा होना आपके घर के सदस्यों के जीवन में आने वाले दुर्भाग्य का ज़िम्मेदार होता है.

7. टूटा हुआ फर्नीचर

Source: IBN

घर में उपयोग में लाये जाने वाला फर्नीचर बढ़िया हालत में होना चाहिए. घर में टूटा फर्नीचर वास्तु दोष का कारण होता है. इस दोष से घर में आर्थिक समस्याएं पैदा होती हैं. इसलिए अगर आपके घर में टूटा फर्नीचर है, तो उसे जल्द ही ठीक करवाएं या फिर बदल दें.

आगे से घर में किसी भी प्रकार का टूटा हुआ सामान न रखें. अगर कोई चीज़ ख़राब हो गयी है, तो उसे एक न दिन बदलना ही पड़ेगाऔर जब बदलना ही है तो उसे फालतू में घर में रख कर वास्तु दोष क्यों पैदा किया जाए. अगर आपके घर में ऐसी चीज़ें हैं, तो उन्हें जल्द से जल्द हटायें और अपने घर को वास्तु दोष से मुक्त बनायें.

स्त्रोत से पढ़ें।

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget