Show Mobile Navigation
recentpost

गुरुवार, 27 अक्तूबर 2016

सोना-चांदी बाजार में रौनक, धनतेरस पर बिक्री 25% बढऩे की उम्मीद

admin - 2:24:00 am

जयपुर। इस बार धनतेरस पर रत्न एवं आभूषणों की बिक्री में करीब 25 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद है। विशेषज्ञों का कहना है कि बेहतर मानसून तथा उपभोक्ता मांग बढऩे की वजह से धनेतरस पर आभूषणों की बिक्री में उल्लेखनीय बढ़ोतरी होगी। धनतेरस के दिन आभूषण की खरीद को शुभ माना जाता है। अगले तीन दिनों में 125 करोड़ की ज्वैलरी और सिक्के बिकने की उम्मीद है। सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि बाजार मजबूत दिख रहा है, कीमतें काफी हद तक स्थिर हुई हैं। इसके अलावा बेहतर मानसून तथा मांग बढऩे से भी बिक्री में इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि इस साल उत्तर क्षेत्र से रिपोर्ट काफी अच्छी है। यह त्योहार यहां काफी लोकप्रिय है। धनतेरस के लिए शहर के जौहरी बाजार के साथ-साथ अन्य बाजार भी सज कर तैयार हो गए हैं। भगवान धनवन्तरी की पूजा-अर्चना के साथ धनतेरस में लोग सोना-चांदी आदि की जमकर खरीददारी करते हैं। एक दिन पूर्व ही बाजार में पैर रखने को जगह नहीं है। सबसे ज्यादा भीड़ जौहरी बाजार स्थित सोने-चांदी की दुकानों में हैं। शहर के ज्वैलरों ने सोने-चांदी के ज्वैलरी के अलावा लोगों की पसंद के अनुसार गिफ्ट आइटम भी शोरूम पर रखे हैं। चांदी के दस ग्राम से सौ ग्राम तक के सिक्के, सोने के सिक्के और चांदी के नोट भी दुकानों में सज गए हैं। बता दें कि जयपुर में सर्राफा की 1000 दुकानें हैं। यहां रोज 20 से 25 करोड़ रुपए का औसत कारोबार होता है।धातु खरीदना माना जाता है शुभ यह भी पढ़े :दिल्ली नोएडा टोल ब्रिज पर पथकर समाप्त,4साल चली लडाई यह भी पढ़े :छात्रा से छेड़छाड़ करने वाले टीचर की धुनाई, प्रबंधन नहीं करता था कोई कार्रवाई

ऐसी मान्यता है कि नए बर्तन खरीदने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इस दिन धातु खरीदना शुभ माना जाता है। इसीलिए इस दिन सोने, चांदी की चीजें खरीदी जाती है। धनतेरस के दिन सोने-चांदी के बाजार सबसे ज्यादा व्यस्त रहते हैं। इस दिन भारी संख्या में लोग सोने और चांदी की खरीदारी करते हैं। खरीदारी करते समय यह ध्यान रखें कि जो भी आभूषण आप लें उसमें हॉलमार्क का निशान जरूर देख लें। इन दिनों गोल्ड ईटीएफ खरीदने का चलन काफी बढ़ गया है। इसमें रिटर्न सोने के घरेलू दामों के आधार पर होता है। धनतेरस, दिवाली और अक्षय तृतीया के दिन गोल्ड ईटीएफ की सबसे ज्यादा बिक्री होती है।जेवराती सोना 29 हजारीयह भी पढ़े :छात्रा से छेड़छाड़ करने वाले टीचर की धुनाई, प्रबंधन नहीं करता था कोई कार्रवाईयह भी पढ़े :मुलायम के लिए इतने अहम् क्यों हैं अमर सिंह?

वैश्विक बाजार में तेजी से बुधवार को सोना-चांदी में तेजी का रुख रहा। सोना स्टैंडर्ड 150 रुपए चढक़र 30500 रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी 250 रुपए बढक़र 42950 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। जेवराती सोना 100 रुपए उछलकर 29 हजारी हो गया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें