ग्वालियर चिड़ियाघर में 15 पंछियों की मौत..बर्ड फ्लू का खतरा, एक हिस्सा बंद

ग्वालियर चिड़ियाघर में 15 पंछियों की मौत..बर्ड फ्लू का खतरा, एक हिस्सा बंद

ग्वालियर। दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू की आशंका के बाद मध्यप्रदेश के ग्वालियर स्थित चिड़ियाघर गांधी प्राणी उद्यान में पिछले कुछ दिन में लगभग 15 पंछियों की मौतों के बाद चिड़ियाघर के एक हिस्से को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है।
दिल्ली के चिड़ियाघर में पिछले कुछ दिनों में कई पक्षियों की मौत का कारण एच5एन1 विषाणु (एवियन इंफ्लुएंजा) को माना जा रहा था।

इसके चलते चिडियाघर के कुछ हिस्सों को बंद करने की खबरें सामने आईं थीं।

बताया जा रहा है कि ये विषाणु मनुष्यों में भी संक्रमण फैला सकता है, इसी को देखते हुए अब ग्वालियर चिड़ियाघर में भी सावधानियां बरतीं जा रहीं हैं।

ग्वालियर नगर निगम आयुक्त अनय द्विवेदी ने दूरभाष पर यूनीवार्ता को बताया कि लगभग 15 पक्षियों की मौतों के बाद चिड़ियाघर के उस हिस्से विशेष को प्रतिबंधित घोषित कर दिया गया है।

पशु चिकित्सा विभाग के अलावा केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के अधिकारियों से भी संपर्क बनाया गया है, जो मामले की जांच में जुट गए हैं।

संक्रमण फैलने से रोकने के लिए दवाइयों का छिड़काव भी किया है। उन्होंने बताया कि जांच के लिए नमूने जबलपुर और भोपाल की प्रयोगशाला में भेजे गए हैं। रिपोर्ट अाते ही पक्षियों की मौतों का कारण सामने आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मामले के चलते हालांकि अभी से पूरी सावधानियां बरतीं जा रहीं हैं।

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget