बुरी खबर : मोदी सरकार जल्द ही बंद करा सकती है रिलायंस JIO की सभी सेवाएं

 

नई दिल्ली। रिलाएंस जियो 4जी के लांच होते ही सभी टेलीकॉम कंपनियों को हिला कर रख दिया है। जी हां बता दें की मुफ्त में कॉल की सुविधा उपलब्ध कराने की रिलायंस जियो की घोषणा के खिलाफ सीओएआई (सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन आफ इंडिया) ने सरकार को एक और कड़ा पत्र लिखा है।

उन्होंने कहा है कि इस नए सेवा प्रदाता की फ्री-कॉल संभालने की स्थिति में नहीं हैं। इतना ही नहीं एयरटेल जैसे मोबाइल ऑपरेटरों के संगठन ने अब प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को पत्र लिखकर यह बात बताया गया है कि वे ऐसे इंटरकनेक्ट आग्रहों को पूरा करने के लिए बाध्य नहीं हैं।

सीओएआई ने लिखा पीएमओ को पात्र

उन्होंने ये भी कहा है कि इनका यह योजना किसी प्रतियोगिता से कम नहीं है। उन्होंने पीएमओ से हस्तक्षेप की अपील की है। वही रिलायंस जियो के सूत्रों ने कहा कि उसका विरोध कर रही कंपनियां पर जियो या किसी नेटवर्क से आने वाली कॉल को इंटरकनेक्टिविटी यानी मार्ग देने की कानूनी बाध्यता है।

पीएमओ को भेजे गये पत्र में कहा है, ऑपरेटर नरम तरीके से यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि वे किसी भी प्रकार मसलन नेटवर्क संसाधनों, वित्तीय संसाधनों की दृष्टि से उतनी मात्रा में ट्रैफिक को टर्मिनेट करने की स्थिति में नहीं हैं जो असंयमित तरीके से आ रहा हो। फिर भी वे उन इंटरकनेक्ट आग्रहों को मानने को भी बाध्य नहीं हैं। जो असामान्य तरीके के ट्रैफिक से आ रहा है और ऐसी आईयूसी व्यवस्था बनाता हो, जो प्रतिस्पर्धा रोधी है।

5 सितंबर को अधिकारिक तौर पर हुआ रिलाएंस जियो 4जी

गौरतलब है की रिलायंस जियो ने अपनी इन सेवाओं का व्यावसायिक परिचालन 5 सितंबर को शुरू किया है। वहीं जियो ने यह आरोप लगाया है कि इन सेवाओं को शुरू करते समय एयरटेल और वोडाफोन जैसे कई ऑपरेटरों ने पर्याप्त इंटरकनेक्शन पोर्ट उपलब्ध नहीं कराया था।

वहीं बाकी ऑपरेटरों का आरोप है कि रिलायंस जियो द्वारा नेटवर्क का परीक्षण नियमनों का उल्लंघन करने का प्रयास है। बता दें कि रिलायंस जियो भी सीओएआई की सदस्य है। जियो के सूत्रों ने बताया है कि सीओएआई के इस नजरिए को ग्राहक विरोधी बताया और कहा, है कि पीएमओ के प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्र को लिखे पत्र में रिलायंस जियो के साथ साथ दो पुरानी सदस्य कंपनियां एयरसेल और टेलीनॉर भी शामिल नहीं हैं । -NOM से आभार

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget