रिलायंस Jio को टक्कर देने के लिए अब BSNL दे रहा है 1 रुपए में 1 GB

 

रिलायंस को टक्कर देने अब बीएसएनएल ने अपनी सस्ती दरों का एलान किया है. अब सरकारी दूर संचार कम्पनी उपभोक्ताओं को मात्र 249 रुपए में 300 जीबी ब्राड बैंड डाटा देगी. यह कंपनी एक रुपए से भी कम में एक जीबी डेटा देगी. 9 सितंबर से बीएसएनएल ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में ब्राॅडबैंड के नए उपयोगकर्ता के लिए एक्सपीरियंस अनलिमिटेड बीबी-249 प्लान जारी किया है. इसमें 249 में 300 जीबी तक डाटा डाउनलोड किया जा सकेगा.

बीएसएनएल के चीफ जनरल मैनेजर जीसी पांडे ने बताया कि 249 में 300 जीबी डाटा प्लान का फायदा 6 महीने तक मिलेगा. उन्होंने बताया कि इसमें कंज्यूमर्स को दो एमबीपीएस की स्पीड शुरुआती एक जीबी के लिए ही मिलेगी. फिर 1 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी.

तुलनात्मक रूप से देखें तो जहाँ बीएसएनएल का डाटा पैक सस्ता है, वहीँ रिलायन्स जियो की स्पीड अच्छी है, बीएसएनएल का कहना है कि शुरुआती स्पीड 2 एमबीपीएस की रहेगी. वहीं, जियो ने पीक डाउनलोड स्पीड 135 एमबीपीएस रखने का लक्ष्य रखा है. इसी तरह रिलायंस का लक्ष्य एक साल के अंदर 10 करोड़ यूजर्स को कवर करना है, वहीं, बीएसएनएल के पास ब्रॉडबैंड कनेक्शंस में करीब 2 करोड़ कंज्यूमर्स का बेस है. 4 जी जियो को लॉन्च किया, उसकी सर्विस 5 सि‍तंबर से मिलना शुरू होगी. अगले 4 महीने यानी 31 दिसंबर तक सर्विस मुफ्त रहेगी. रोमिंग समेत सभी वॉइस कॉल लाइफटाइम मुफ्त रहेंगे 1 जनवरी से 1 जीबी डाटा 50 रु. में मिलेगा.

अंबानी ने दावा किया कि जियो के डाटा प्लान दुनिया में सबसे सस्ते होंगे. जियो में आईपी बेस्ड कॉलिंग है. कॉल का पैसा डाटा से नहीं कटेगा. यानी भारत में डाटा रेट में 80फीसदी तक कमी की गुंजाइश है. यानी बाकी कंपनियां भी रेट कम कर सकती हैं.

एयरटेल ने पिछले दिनों अपने रेट 80% तक कम भी कर दिए थे. एयरटेल अब 5 जीबी 4 जी डाटा का मंथली पैक 655 रुपए में और 3 जीबी का डाटा 455 रुपए में दे रही है. अब टेलीकॉम कम्पनियों की प्रतियोगिता से आखिर ग्राहकों को ही फायदा होगा.

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget