Show Mobile Navigation

लेबल

फ्लिपकार्ट, अमेजन के साथ बिजनेस करने का मौका, कर सकते हैं लाखों में कमाई

admin - 10:37:00 pm



07 Sep. 18:33

नई दिल्ली. अब आप घर बैठे भी बिजनेस कर सकते हैं. इतना ही नहीं बल्कि घर बैठे बिजनेस करते हुए आप अच्छा खास मुनाफा कमाकर लाखों में कमाई कर सकते हैं. अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ जुड़ सकते हैं. इसमें एक और खास बात ये है कि इन कंपनियों के साथ मिलकर बिजनेस करने के लिए आपको किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना है.

सेलर अकाउंट करना है ओपन

किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से जुडऩे के लिए आपको सेलर अकाउंट ओपन करना होगा. सेलर अकाउंट के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बल्कि प्रत्येक वेबसाइट पर अकाउंट खोलने का विकल्प मौजूद रहता है. इसमें आपको अपनी पूरी डिटेल डालनी होगी. हालांकि इन वेबसाइट्स पर सेलर बनने से पहले एक बात याद रखनी होगी कि कोई भी प्रोडक्ट बेचने से पहले आपके पास टिन और पैन कार्ड नंबर होना चाहिए. इसके बिना आपका रजिस्ट्रेशन नहीं होगा.

बेच सकते हैं ऐसे सामान

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर आप घरेलू जरूरतों से जुड़े अधिकतर सामान बेच सकते हैं. इसमें कपड़े, ज्वैलरी, मोबाइल, खिलौने, जूते, ऑटो एक्सेसरीज, कॉस्मेटिक आदि शामिल हैं. ऑनलाइन वेबसाइट्स पर पर अपने प्रोडक्ट बेचने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यहां आपका सामान 24 घंटे ग्राहकों के सामने मौजूदा रहता है. जिसकी शॉपिंग किसी भी समय की जा सकती है.

देना होगा कमीशन

ई-कॉमर्स कंपनियां अपनी वेबसाइट पर आपका प्रोडक्ट बेचने के लिए कुछ कमीशन लेती हैं. ये कमीशन प्रोडक्ट की कीमत के हिसाब से तय होता है जो कि 5 से 40 फीसदी तक हो सकता है. इसका मतलब ये है कि आपके प्रोडक्ट की कीमत जितनी होगी उसमें से कमीशन काट कर आपको दिया जाएगा. इसके अलावा प्रोडक्ट ग्राहक तक पहुंचाने के लिए शिपिंग चार्ज भी सेलर को देना होता है जो प्रोडक्ट के वजन के मुताबिक तय होता है.

नया बिजनेस शुरू करने से पहले रखें ध्यान

यदि आप पहले से कोई प्रोडक्ट नहीं बेचते हैं और नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो पहले आपको मार्केट में थोड़ी रिसर्च करनी होगी. यह पता लगाना होगा कि मार्केट में किस चीज की डिमांड सबसे ज्यादा है. अगर आपको प्रोडक्ट के बारे में पता चल जाता है तो आपको उस प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चर या होलसेल मंडी को ढूंढना होगा. इस तरह आप मैन्युफैक्चरर को सीधे कस्टमर से जोड़ सकते हैं.

कमाई का कोई पैमाना नहीं

ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट्स के जरिए आप कितनी कमाई कर सकते हैं, इसका कोई पैमाना नहीं है. अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बड़े सेलर डबल्यूएस रिटेल और क्लाउडटेल का सालाना टर्नओवर हजारो करोड़ रूपए है. डबल्यूएस रिटेल का 2014-15 में टर्नओवर 10 हजार करोड़ रूपए था.