अब बिल्कुल बंद होंगे बाल झड़ने..

अब बिल्कुल बंद होंगे बाल झड़ने..

बरसाती मौसम में हर जगह, हर चीज में नमी आ जाती हैं। इस मौसम में सेहत का ख्याल का रखना बहुत जरूरी होता है और बाहर के खाने से परहेज करना भी क्योंकि इस मौसम में बुखार, पेट के इंफैक्शन, आई फ्लू जैसी रोग जल्दी चपेट में लेते हैं। अच्छा है कि इस मौसम में खुद की खास केयर की जाए। इस मौसम में बाल झड़ने की परेशानी भी बहुत सुनने को मिलती है। दरअसल, बालों में नमी रहने की वजह से जड़े कमजोर हो जाती हैं, जिससे बाल टूटने लगते हैं। नमी के अलावा सिगरेट, अलकोहल और मानसिक तनाव की वजह से भी बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। वहीं हार्मोंन असंतुलन, थायराइड, प्रोटीन की कमी की वजह से भी बाल टूटने लगते हैं। एक और कारण हैं जो बालों को झड़ने के लिए अहम माना जाता है वो हैं शरीर में ज्यादा हीट और एसिडिटी। यह परेशानी होने की वजह से भी बाल झड़ते हैं लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। यह घरेलू नुस्खों को बालों पर एप्लाई नहीं बल्कि आपको इन चीजों का सेवन करना है।

 

1. रोजाना नारियल पानी पीएं।

 

2. अलसी के बीजों का सेवन करें।

 

3. बायोटिन पिल्स भी बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं और झड़ने से रोकते हैं। इनका सेवन करें।

 

4. रोजाना 2-3 लीटर पानी का सेवन करें। बॉडी हीट कम करने के लिए सुबह रोज इलायची खाएं।

 

5. रोजाना शीर्षासन करें। इस आसन को सिर के बल करते है। इसे करने से चेहरे पर ग्लो आता है, बाल झड़ना बंद होते है, पाचन तंत्र सुधरता है।

 

6. बाल झड़ने से रोकने का सबसे बेस्ट तरीका है कि बेल पत्तों (बेल पत्र) का सेवन किया जाए। जी हां, रोजाना एक बेल पत्ते को पानी से धोकर खाएं। हफ्ते में ही आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

 

7.अपने शैंपू और कंडीशनर में कुछ बूंदें लेवेंडर ऑयल की डालें। इससे भी बाल झड़ने कम हो जाएंगे।

 

याद रखें ये बात

1. बायोटिन पिल्स या बालों की ग्रोथ बढ़ाने वाली मैडीसिन लेने से पहले डाक्टरी सलाह जरूर लें।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

2 दो और 4 चार लाइन शायरी Do Or Chaar Line Touching Shayari

हीर-रांझा के प्यार की कहानी- Love story of heer ranjha part-2