रिलायंस जियो सिम काम नहीं कर रहा है तो अपनाएं ये तरीके

 


रिलायंस जियो के ऐलान से पहले से लोग फ्री में 4G डेटा यूज करने के लिए लगातार नए सिम ले रहे हैं. इसके वेलकम ऑफर के तहत भारत में सभी 4जी स्मार्टफोन कस्टमर इसके लिए योग्य हैं. रिलायंस डिजिटल में लोग लाइन लगाकर इसे खरीद रहे हैं, जबकि कई इलाकों में 1500 रुपये में अवैध बिक्री भी हो रही है.

वेलकम ऑफर के बारे में हम आपको फिर से बता दें कि इसमें 31 दिसंबर तक अनलिमिटेड 4G डेटा, वॉयस कॉल और मैसेज मिलेंगे. हालांकि हर दिन 4GB ही 4G डेटा मिलेगा लेकिन इसके बाद भी 128Kbps की स्पीड में चलेगा. फिलहाल कॉल में काफी दिक्कते हैं, लेकिन इंटरनेट कमोबेश ठीक चल रहा है.

कई यूजर्स ने इसका सिम तो ले लिया है और उनके पास 4G स्मार्टफोन भी है लेकिन जियो काम नहीं कर रहा है. कई ऐसे यूजर्स भी हैं जो 3G या फीचर फोन में सिम लगा कर यूज करना चाह रहे हैं.

आपको बता दें कि यह 4G सिम है जो सिर्फ 4G नेटवर्क सपोर्ट करता है यानी जिसमें 4G न हो उसमें यह काम नहीं करेगा . हालांकि कुछ ट्रिक्स हैं जिनके जरिए 3G में भी इसे चलाया जा सकता है, लेकिन हम आपको सलाह नहीं देंगे. आपका स्मार्टफोन डेड हो सकता है.

अगर आपके पास 4G हैंडसेट है और सिम काम नहीं कर रहा है तो हम आपको तरीके बताते हैं.

कई हैंडसेट में यह सिम रीड नहीं कर रहा है. - ऐसी प्रॉब्लम है और आपका हैंडसेट डुअल सिम है तो आप अपने जियो सिम को प्राइमरी स्लॉट में लगाएं. कंपनी भी इसे नंबर-1 स्लॉट में लगाने की सलाह दे रही है.

-इसके बाद अपने फोन को रीस्टार्ट करें और सिम को दुबारा लगाएं.

-अगर अभी भी आपका सिम काम नहीं कर रहा है तो संभवतः आपके फोन में यह काम नहीं करेगा.

सिम रीड कर रहा है, लेकिन इसमें सिग्नल नहीं है - सिम पहले स्लॉट में होना चाहिए, क्योंकि कंपनी की यही सलाह है. सेटिंग्स में जा कर देखें डेटा ऑन है या नहीं. अगर डेटा ऑन नहीं है तो इसे ऑन कर लें.

- नेटवर्क सेटिंग्स चेक करें यह भी देखें कि आपने सिम 1 को आपने डेटा के लिए प्राइमरी सिम बनाया है या नहीं. अगर ऐसा नहीं तो इसे बना लें.

- मोबाइल डेटा या नेटवर्क सेटिंग्स से Preferred Network में 4G/LTE सेलेक्ट कर लें.

- अगर आपको फोन में सिम रिकॉग्नाइज हो रहा तो मोबाइल नेटवर्क सेटिंग्स में एक्सेस पॉइंट नेम सेल्कट करक जियो की सेटिंग्स सेव करें.

- नेटवर्क ऑपरेटर मैनुअल सेलेक्ट करके जियो सेलेक्ट करें.

- अगर अब भी सिम काम नहीं करता तो हो सकता है आपके फोन का सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर सिम के साथ सिंक नहीं हो रहा है. आप इसके सपोर्ट में भी बात कर सकते हैं.

सिम काम कर रहा है, लेकिन कॉलिंग नहीं हो रही है -गूगल प्ले स्टोर से Jio Join एप डाउनलो करें. इस एप के अंदर 11 एप हेंगे एक एक करके सभी एप को इंस्टॉल कर लें. उम्मीद है इसके बाद आप कॉल कर पाएंगे.

- कई लोगों के फोन 4G LTE तो हैं, लेकिन उसमें VoLTE सपोर्ट नहीं कर रहा है. तो निराश न हों आप भी कॉलिंग कर सकते हैं, इसके लिए इसके कॉमर्शियल लॉन्च का इंतजार कर लें.

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget