खुशखबरी : अब पीएम मोदी 20 हजार युवाओं को देंगे नौकरी

 

देहरादून। उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने वाला है। जिसे देखते हुए मोदी सरकार लोगों को लुभाने के लिए प्रदेश में 20 हजार बेरोजगार लोगों को जॉब देंगे। विभिन्न ट्रेडों में मौजूद इन अवसरों के सदुपयोग के लिए तकनीकी शिक्षा एवं प्रशिक्षण महकमा 10 हजार युवाओं को उद्योगों की जरूरत के मुताबिक प्रशिक्षित करेगा।

जॉब देकर लोगों को लुभाने की कोशिश

केंद्र की मोदी सरकार के नेशनल स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को राज्य की कांग्रेस सरकार और धार देने की तैयारी में है। वजह प्रदेश के युवाओं को अधिक से अधिक जॉब का मौका देना है। इस सिलसिले में सरकार ने खुद उद्योगों को अपनी जरूरतों के साथ आगे आने का न्योता दिया।

इसका सुखद परिणाम मिलने की उम्मीद हैं। रोजगार के अवसरों को खंगालने के लिए तकनीकी शिक्षा एवं प्रशिक्षण महकमे ने इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की राज्य इकाई के साथ मंथन किया। एसोसिएशन ने राज्य के उद्योगों में 15 से 20 हजार युवाओं की जरूरत बताई। शर्त सिर्फ यह है कि युवा प्रशिक्षित एवं कुशल होने चाहिए।

यह समस्या पहले भी सामने आ चुकी है कि उद्योगों की जरूरत के मुताबिक प्रशिक्षित युवा राज्य में उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। युवाओं को उद्योगों की जरूरत के मुताबिक प्रशिक्षण देने का फैसला तकनीकी शिक्षा एवं प्रशिक्षण महकमे ने लिया है। संपर्क करने पर तकनीकी शिक्षा एवं प्रशिक्षण सचिव डी सेंथिल पांडियन ने उद्योगों की ओर से रोजगार के अवसर उपलब्ध होने का प्रस्ताव मिलने की पुष्टि की।

उन्होंने कहा कि आइआइए के सुझावों के मुताबिक विभिन्न ट्रेडों में युवाओं के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी। इसमें विद्यालयी शिक्षा में संचालित व्यावसायिक शिक्षा, पालीटेक्निक, आइटीआइ, इंजीनियङ्क्षरग कालेजों समेत तमाम तकनीकी शिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षित युवाओं को भी उद्योगों की मांग के मुताबिक विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget