15000 सैनिकों के साथ पाकिस्तान ने शुरू की गोलाबारी

नई दिल्ली - अंतराष्ट्रीय मंचों पर करारी मात खाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी आदत से बाज नहीं आ रही है । एक तरफ तो वह भारत के खिलाफ किसी भी प्रकार की आतंकी कार्यवाही से मन करता है वहीँ अपनी खीज मिटाने के लिए भारतीय सीमा के पास गोले दाग रही है । पाकिस्तान ने पश्चिमी सीमा से बीस किलोमीटर अंदर पाक क्षेत्र में बड़ा युद्धाभ्यास शुरू किया है।

इसके बाद पश्चिमी राजस्थान से सटी सीमा पर बीएसएफ और सेना अलर्ट हो गई है। पाकिस्तान का यह युद्धाभ्यास 30 अक्टूबर तक चलेगा। इसके चलते पश्चिमी सीमा पर हजारों सैनिकों और हथियारों का पाक ने जमावड़ा किया है।

जानकार सूत्रों के अनुसार पश्चिमी सीमा पर बीएसएफ के बीकानेर और जैसलमेर सेक्टर के सामने पाक सेना से युद्धाभ्यास डेजर्टवार गेम शुरू किया है। राजस्थान पत्रिका के अनुसार तीन दिन पहले बीकानेर सेक्टर के सामने पाक क्षेत्र में पाकिस्तानी रेंजर्स की सक्रियता को भारतीय एजेंसियों ने ट्रेस कर लिया था।

इसके बाद पश्चिम सीमा से सटे जिलों के प्रशासन और पुलिस को भी सक्रिय रहने के निर्देश दे दिए गए थे।

असल में बीएसएफ के बीकानेर सेक्टर में श्रीगंगानगर जिले का कुछ हिस्सा और जैसलमेर जिले का कुछ भाग भी आता है।

इसके आगे जैसलमेर सेक्टर शुरू हो जाता है। बीएसएफ का पश्चिमी सीमा पर अलर्ट पहले से चल रहा है। युद्धाभ्यास के बाद हाईअलर्ट कर दिया गया है।

एजेंसियों से जारी सूचनाओं के अनुसार भारतीय सेना की पश्चिमी कमान ने श्रीनगर से बीकानेर तक चार दिवसीय एयर एक्सरसाइज की तैयारी कर रखी है।

वायु सेना के 300 कर्मी भी शामिल

जानकारी के अनुसार पाक सेना और एयरफोर्स के भारतीय सीमा से सटकर शुरू किए युद्धाभ्यास को डेजर्टवार गेम नाम दिया है। इसमें 15 हजार सैनिक शामिल हो रहे है।

युद्धाभ्यास में 300 वायुसेनाकर्मी भी होने की बात सामने आई है। यह भारत-पाक बॉर्डर से ज्यादा दूर नहीं है एेसे में पाक में लडाकू विमानों की आवाजाही का पता चल रहा है।

इसके बाद से भारत में बीएसएफ और भारतीय वायुसेना की विंग सामजस्य बनाए हुए है। पाकिस्तानी सेना के हर गतिविधियों पर भारत नजर रखे हुए है और ख़बरों के अनुसार भारत किसी भी तरह के मामलों में निबटने को तैयार है।

Source -rajasthan patrika

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget