बंद नहीं हुआ है 10 के सिक्के, नहीं लिया तो जाओगे जेल !

 





इस दुविधा को दूर करने के लिये बैंक के अधिकारी के सही जानकारी दी, रिपोर्ट के अनुसार बैंक के अधिकारियों का कहना है कि दस के सिक्के पर कोई रोक नहीं है।

New Delhi, Jul 25 : हरियाणा के फरीदाबाद में रहने वाले कुछ लोगों के बीच इस बात को लेकर असमंजस है कि 10 रुपये का सिक्का वैध है या नहीं, दरअसल फरीदाबाद के कुछ दुकानदारों ने 10 रुपये के सिक्के को अवैध मानते हुए लेने से मना कर दिया था, जिसके बाद वहां अफवाह फैल गई कि ये सिक्का अवैध है, खरीद-बिक्री में इस सिक्के का इस्तेमाल ना करें।

दरअसल कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर कुछ शरारती तत्वों ने ये अफवाह फैला दिया कि भारतीय रिजर्व बैंक यानि आरबीआई द्वारा 10 रुपये के सिक्के को अमान्य घोषित कर दिया गया है, इसी अफवाह को किसी ने फरीदाबाद में एक-दो दुकानदारों को बता दिया, फिर क्या था बात धीरे-धीरे फैलने लगी, जिसके बाद कुछ दुकानदारों ने सीधे तौर पर 10 के सिक्के लेने से मना कर दिया।

इस दुविधा को दूर करने के लिये बैंक के अधिकारी के सही जानकारी दी, रिपोर्ट के अनुसार बैंक के अधिकारियों का कहना है कि दस के सिक्के पर कोई रोक नहीं है, ये पूरी तरह से मान्य है, और बाजारों में व्यवहार के साथ चल रहे हैं। उन्होने आगे बोलते हुए कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अस बारे में अब तक कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया है, अगर कोई भी शख्स इसे लेने से मना करता है तो उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

बैंक अधिकारी का कहना है कि आरबीआई द्वारा तय मापदंडों को मानने से जो लोग भी इंकार करते है, उनके ऊपर आईपीसी की धारा 489ए से लेकर 489ई के तहत मामला दर्ज किया जा सकता है। बैंक अधिकारी ने कहा कि सोशल मीडिया पर उलूल-जलूल अफवाह फैलाई जा रही है, ताकि लोगों को भ्रमित किया जा सकें, इन अफवाहों पर बिल्कुल भी ध्यान ना दें, साथ ही उन्होने कहा कि मामले की जांच की जा रही है, अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।


इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

2 दो और 4 चार लाइन शायरी Do Or Chaar Line Touching Shayari

हीर-रांझा के प्यार की कहानी- Love story of heer ranjha part-2