एड्स से जुड़ी ये 10 बातें जानने के बाद दूर हो जाएंगे आपके दो बड़े कन्‍फ्यूज़न





कितना जानते हैं आप HIV एड्स के बारे में। आज भी भारत के अंदर किसी से ये सवाल पूछना जैसे कोई पाप करने के बराबर माना जाता है। ऐसा लगता है जैसे सिर्फ पूछ लेने भर से सामने वाले को इसके वायरस लग जाएंगे। आज भी यहां के स्‍कूलों में टीचर्स के पास इससे जुड़े सवालों के जवाब नहीं होते। क्‍यों होता है ऐसा। इतनी घातक बीमारी के प्रति आज भी लोग पूरी तरह से जागरूक क्‍यों नहीं होना चाहते। आइए, ऐसे में आपको बताते हैं इस HIV एड्स से जुड़ी कुछ खास और जरूरी बातें।

1 . कैसे फैलता है ये एक से दूसरे व्‍यक्‍ति को
इस घातक बीमारी को लेकर सबसे पहला और अहम सवाल यही है। ताकि लोग इसके कारणों को जानकर इससे बचने के उपाय कर सकें। यहां इसको लेकर जान लेना जरूरी होगा कि ये आखिर फैलता कैसे है। यह रोग खून, पुरुष के वीर्य, महिला की योनी से निकलने वाले तरल, खून या सुई व स्तनपान से फैलता है। ऐसे में अगर आपको भ्रम है तो बता दें कि किसी के साथ भी हाथ मिलाने या किसी Hiv ग्रसित इंसान के साथ रहने से यह रोग नहीं फैलता। 

2 . HIV पीड़ित से क्‍या लिपलॉक करना खतरनाक है 
इस सवाल को लेकर अभी भी काफी रिसर्च चल रही है। वहीं इसपर कई अमेरिकन एड्स संस्‍थाएं बताती हैं कि कुछ ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें मुंह के लार्वा से एड्स के संक्रमण की पुष्‍टी हुई है। ऐसे में अगर आप किसी एड्स पीड़ित को लंबा किस कर रहे हैं और आपको पता नहीं है कि आपके मुंह में छोटा सा घाव है तो हो सकता है कि आपको भी HIV एड्स हो जाए।



3 . पीड़ित का झूठा खाना भी हो सकता है खतरनाक 
आमतौर पर देखा जाए तो झूठा तो हमको किसी का भी नहीं खाना चाहिए। इसके पीछे तर्क ये है कि पता नहीं किसको कौन सी बीमारी हो और ऐसा करने से वो आसानी से आपको भी हो जाए। वहीं HIV एड्स के मामले में तो ये और भी ज्‍यादा खतरनाक हो सकता है। पीड़ित का झूठा खाने से ये आपको भी संक्रमित कर सकता है। 

4 . इस तरह के सेक्‍स से बचें
कई मामलों में ऐसा बोला जाता है कि HIV और एड्स पीड़ित के साथ गुदा सेक्‍स करने से वैसे तो कोई समस्‍या नहीं होती है। वहीं दूसरी ओर अब ये बात निश्‍चित हो गई है कि ANAL सेक्‍स से भी ये बीमारी आपको हो सकती है। इसका कारण ये है कि एड्स खून से होता है और किसी के कहां और कैसा घाव हो, ये आपको नहीं पता।


5 . ओरल सेक्‍स के बारे में क्‍या सोचते हैं आप 
किसी अंजान के बारे में आप नहीं जानते कि सामने वाले को कोई बीमारी है या नहीं। ऐसे में अगर सेक्‍स के लिए आप किसी अंजान के पास जाते हैं और ओरल सेक्‍स करना चाहते हैं तो जाहिर सी बात है कि उसके लिए कंडोम का इस्‍तेमाल नहीं कर सकते। अब ऐसे में अगर सामने वाला इस बीमारी से ग्रस्‍त है तो निश्‍चित ही वो आपको भी हो सकती है। 

6 . कितना समय लेता है एड्स पांव पसारने में
इस सवाल के जवाब में डॉक्‍टर्स का कहना है कि आप अगर किसी एड्स पीड़ित के संपर्क में आ जाते हैं तो हो सकता है कि आपके अंदर उसके लक्षण एक साल बाद दिखें। ये भी हो सकता है कि लक्षण 5 साल या कभी-कभी 10 साल के बाद भी नजर आए। ऐसे में इसकी पुष्‍टी करते रहने के लिए आपको समय-समय पर खून की जांच कराते रहना चाहिए।

7 . कितना अंतर है HIV और एड्स में 
HIV के सामान्य अर्थ पर गौर करें तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में एड्स वाले विषाणु आने वाले हैं। वहीं दूसरी ओर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता Hiv के कारण गिरने लगती है। ऐसे में बाद में एड्स होता है। वहीं HIV के बढ़ने की बात करें तो शुरुआत में दवाओं के आधार पर इसको टाला भी जा सकता है। 

8 . क्‍या करें एड्स के क्‍लियर होने पर 
आपको अगर ये मालूम हो जाए कि आपको एड्स हो गया है तो सबसे पहले आपको डॉक्‍टर के पास जाना चाहिए। उनकी सलाह पर जल्‍द से जल्‍द आपको दवा शुरू करनी चाहिए। 

9 . शादी से पहले रखें ध्‍यान 
इस बीमारी के कारणों को जानने के बाद ये तो साफ है कि ये पति से पत्‍नी को और पत्‍नी से पति को बेहद आसानी से हो सकती है। ऐसे में शादी से पहले अपने जीवनसाथी की सारी जांचें करा लेनी चाहिए।   

10 . क्‍या करना होगा इससे बचने के लिए
इस घातक बीमारी से बचने का एकमात्र उपाय है सुरक्षा। ध्‍यान दें कि आप असुरक्षित सेक्स ना करें। किसी अनजान के साथ सेक्स ना करें। इंजेक्शन लगवाने के लिए नई सुई लें। नाई के पास बाल कटाते समय नया ब्लेड ही इस्तेमाल करें। किसी भी अनजान के साथ किसी भी तरह का संबंध न बनाएं। जरूरत पड़ने पर सुरक्षित खून ही लें।

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget