व्‍हिस्‍की पीने के 10 फायदे

व्‍हिस्‍की पीने के 10 फायदे

अगर सही मात्रा में शराब का सेवन किया जाए तो इसके कई लाभ हैं. आपने वाइन और ब्रान्‍डी जैसी शराब के कई फायदों के बारे में सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हिस्की भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्‍छी हो सकती है लेकिन याद रहे उसे सीमित मात्रा में ही पिया जाए. आइये जानते हैं कि व्‍हिस्‍की पीने का स्‍वास्‍थ्‍य लाभ कैसे होता है.

1. बुद्धि का विकास: व्‍हिस्‍की में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो दिमाग का स्वास्थ्य बेहतर करता है. व्‍हिस्‍की ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाती है, जिससे आपकी याददाश्त मजबूत होती है. इसके अलावा ईथेनॉल भी यददाश्त को अच्छा करता है.

2. अच्‍छी नींद: अगर आप एक दो हफ्तों से जम कर महनत कर रहे हैं और बहुत थक चुके हैं तो व्‍हिस्‍की के 1-2 पेग लगा सकते हैं. इसको हल्‍के-हल्‍के आनंद ले कर पिएं ना की जल्‍दबाजी और हड़बड़ी में. इसको पीने से आप रिलैक्‍स हो जाएंगे और आपको अच्‍छी नींद भी आएगी.

3. तनाव से राहत: यह तनाव से मुक्‍ती दिलाती है. अगर आप किसी कारण से तनाव में हैं तो व्‍हिस्‍की का एक या दो पेग बना कर तुरंत ही पी लीजिये और आप पाएंगे कि आप पहले से कहीं ज्‍यादा अच्‍छा फील कर रहे हैं.

4. सर्दी तथा जुखाम: क्‍या आप जानते हैं कि गरम व्‍हिस्‍की पीने से सर्दी बिल्‍कुल गायब हो जाती है. सर्दी भगाने के लिये स्‍कॉच लीजिये और उसमें गरम पानी, 1 चम्‍मच शहद और थोडा़ सा नींबू का रस मिलाइये. यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत ही अच्‍छा माना जाता है.

5. बढ़ते वजन को रोकती है: अन्य शराब के मुकाबले व्‍हिस्‍की में काफी लो-कैलोरी होती है. ये फैट और कोलेस्ट्रोल फ्री भी होती है. अगर आप डाईटिंग कर रहे हैं तो सही मात्रा में व्‍हिस्‍की पीना फायदेमन्द हो सकता है.

6. कैंसर: कौन कहता है कि शराब पीने से कैंसर होता है. व्‍हिस्‍की इसका उल्‍टा करती है. इसमें इलैजिक एसिड नामक तत्‍व होता है जो कि शरीर में कैंसर बढ़ने के चांस को कम करता है. साथ ही इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो कैंसर से लड़ सकते हैं. इसलिए अगर आप हफ्ते में एक या दो बार व्हिस्‍की का सेवन करते भी हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं होगा.

7. हार्ट स्ट्रोक: अगर आप डॉक्‍टर की सलाह से बताई गइ व्‍हिस्‍की पिएंगे तो आपके 50 प्रतिशत स्‍ट्रोक से मरने के चांस कम होंगे. यह इसलिए अच्‍छी है क्‍योंकि यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और शक्‍ति देती है कि हमारा शरीर बीमारियों से लड़ सके.

8. डायबीटिस: व्‍हिस्‍की में गुड कोलेस्‍ट्रॉल होता है जो कि शरीर में खून की धमनियों को रिसने से रोकता है. अगर आपको भी मधुमेह है तो आप हफ्ते में 1-2 बार व्‍हिस्‍की का सेवन कर सकते हैं, लेकिन कम मात्रा में.

9. पाचन में मददगार: सदियों से व्‍हिस्‍की का इस्तेमाल पाचन सहायता के लिए किया जाता है. अगर आपने भारी भोजन किया है तो व्‍हिस्‍की पाचन में मददगार साबित हो सकता है.

10. लंबी उम्र: व्‍हिस्‍की के एंटीऑक्सीडेंट्स मुक्त कण से लड़ते हैं, जो बढ़ती उम्र का सबसे बड़ा कारण होता हैं. और ये कई बीमारियों से भी बचाता है. इम दो फायदों से आपको मिलेगी लंबी उम्र और सेहतमंद जिंदगी.

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget