Show Mobile Navigation
recentpost

गुरुवार, 4 अगस्त 2016

बडे काम के हैं ये वास्तु टिप्स।vastu tips

admin - 8:14:00 am

 



04 Aug. 16:50

घर का वास्तु आपके आपसी संबंधों को भी प्रभावित करता है। वास्तु एक्सपर्ट का मानना है कि घर में वास्तु दोष हो, तो यह पति-पत्नी के आपसी संबंधों के साथ-साथ सास और बहू के बीच क्लेश भी बढाता है। अगर आपके घरमें भी यह समस्या है, तो एक नजर अपने घर के वास्तु पर डालें।

दोष

घर की रसोई नॉर्थ-ईस्ट यानी उत्तर-पूर्व में होगी, तो वहां भी सास-बहू केआपसी क्लेश, मनमुटाव और हमेशा स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं रहेंगी। किचन कभी भी घर के सेंटर में ना हो, यह आपसी संबंधों के लिए बेहद घातक है।

�सास-ससुर का कमरा दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए और बेटे-बहू का कमरा पश्चिमी या दक्षिण दिशा में।

अगर बेटे-बहू का कमरा साउथ-वेस्ट में है, डॉमिनेटिंग दिशा होने के कारण यहां घर के बडों को ही रहना चाहिए।

गैस केऊपर बने कैबिनेट काले ना हों। काले रंग से निकलनेवाली अल्फा रेडिएशन हेल्थ के लिए अच्छी नहीं होंती और चूंकि महिलाओं का ही अधिकतम समय किचन में बीतता है, इसलिए सबसे ज्यादा असर इन्हीं को हेल्थ पर पडता है।

वास्तु के हल

आजकल चूंकि लोगों के घर छोटे-छोटे होते हैं, पैसे और समय की कमी होती है, इसलिए लोगों के लिए अपने घर को वास्तु के हिसाब से बनवाना संभव नहीं होता।

जैसा घर मिला, उसकी में गुजारा करना पडता है। अपने घर के वास्तु दोष आप इस तरह ठीक कर सकती हैं-घर की दीवारों पर मल्टीकलर ना कराएं। खसकर लाल और काले रंग को कम से कम यूज में लाएं।

घर के बडों का कमरा अगर साउथ-वेस्ट में ना हो, तो वे अपना कमरा बदल लें। अगर ऎसा करना संभव ना हो, तो उन्हें अपना बेड इस दिशा में खिसका लेना चाहिए।

पानी उत्तर दिशा में रखें। इसमें किचन का सिंक, पाने का पानी सभी शामिल हैं। किचन में नीला रंग ना कराएं यह स्वास्थ्य की नजर से ठीक नहीं है, क्योंकि नीला रंग जहर का चिह्न है।

�पूरे परिवार के आपसी संबंधों को अच्छा बनाने के लिए पूरे परिवार फोटो लाल रंग के फ्रेम में अपने-अपने बेडरूम में लगाएं। अगर गैस पूर्व में रखना संभव ना हो, तो पश्चिम दिशा में छोटा सा आईना लगाएं। जिसमें गैस का रिफ्लेक्षन दिखायी पडे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें