अब मोदी सरकार पूरे देश को देगी मुफ्त इंटरनेट की सुविधा

 

11 Aug. 15:25

मोबाइल पर तेजी से खर्च होते डाटा से परेशान हैं तो अब चिंता ना कीजिए। सरकार जल्द ही फ्री इंटरनेट की सेवा लॉन्च कर सकती है। बता दें कि कुछ दिन पहले नंदन नीलेकणि ने सरकार को इस संबंध में सुझाव दिया था। उन्होंने सरकार से कहा कि देश में इंटरनेट को फ्री कर देना चाहिए।

फ्री इंटरनेट सेवा पूरे देश में दी जा सकती है

नंदन ने कहा कि खुद सरकार मुफ्त इंटरनेट सेवा लॉन्च करे। इससे फेसबुक या एयरटेल जैसी कंपनियां फ्री इंटरनेट जैसी सेवा देकर अपना व्यावसायिक हित देखने से पहले सोचेंगी। उन्होंने कहा कि सरकार के कदम से भेदभाव की आशंका खत्म होगी। इस स्कीम के लिए सरकार यूनिवर्सल ऑब्लिगेशन फंड से पैसे भी जुटा सकती है, जहां हजारों करोड़ रुपये सालों से बिना उपयोग पड़े हुए हैं। अब खबर आ रही है कि सरकार नीलेकणि का सुझाव मान सकती है। सरकार ऐसी योजना लाएगी जिससे देश भर में फ्री इंटरनेट मिलेगा। मालूम हो कि फेसबुक ने रिलायंस के साथ मिलकर फ्री बेसिक्स योजना लॉन्च की थी, जिससे लोगों को फ्री इंटरनेट देने का दावा किया गया है।

इस योजना का विरोध इस तर्क के साथ हो रहा है कि यह नेट न्यूट्रैलिटी के सिद्धांत के खिलाफ है। वहीं, ट्राई ने एक कंसल्टेशन पेपर जारी कर पूछा था कि क्या टेलिकॉम कंपनियों को ऐसा टैरिफ बनाना चाहिए जिसमें अलग-अलग वेबसाइट या सर्विस के लिए अलग-अलग रेट ले सके। इसे एक बड़े वर्ग ने नेट न्यूट्रलिटी सिद्धांत के खिलाफ माना। 30 दिसंबर तक इस पर राय देनी थी। हालांकि रिस्पांस को देखते हुए ट्राई ने इसकी तारीख 7 जनवरी बढ़ा दी।

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget