कमाल का कोड, इस कोड को डायल करते ही आप जान सकेंगे अपने मोबाईल से जुड़ीं ये प्रमुख बातें, जरुर करें ट्राई

 

जब कभी हम अपना सेल फोन कहीं रख कर भूल जाते हैं और बाद में उन्हें चिंता सताती है कि कहीं किसी ने उनका मैसेज बॉक्स या ईमेल खोलकर तो नहीं देखा।

उनकी व्हॉट्सएप या फेसबुक आईडी के जरिए किसी को मैसेज करके डिलीट तो नहीं कर दिया। अगर आप भी ऐसे यूजर में शामिल हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं। एक खास कोड नंबर की मदद से आप चंद सेकेंड में पता लगा सकते हैं कि आपके फोन पर कब कौन-सा एप खोला गया है। यह कोड बैटरी का हाल और फोन का आईएमईआई नंबर जानने की सुविधा भी प्रदान करता है।

अगर आपकी मौजूदगी के बिना कोई आपका मोबाईल फोन यूज करता है तो आप इस कोड को डायल करके जान सकेंगे की किसने किस एप का यूज किया है। कई बार ऐसा होता है कि किसी को कुछ इंटरनेट का काम है और आपको अपना फोन उसे न चाहते हुए भी देना पड़ता है। ऐसे में यूजर इस बात को लेकर फिक्रमंद रहता है कि सामने वाला गैलरी में जाकर उसमें मौजूद निजी तस्वीरें और वीडियो न देख ले या फिर एसएमएस, ईमेल व सोशल मीडिया एप पर आने वाले मैसेज खोलकर न पढ़ ले।

ऐसी स्थिति में यूजर *#*#4636#*#* कोड का इस्तेमाल कर ये जान सकता है कि उसके फोन पर किस एप का कब-कब इस्तेमाल किया गया। फोन में यह कोड टाइप करते ही स्क्रीन पर कुछ विकल्प दिखने लगते हैं। इनमें से सबसे नीचे दिए गए मोर के विकल्प में जाएं। यहां एप यूसेज स्टैटिस्टिक्सÓ लिखा नजर आएगा। उस पर क्लिक करते ही फोन में मौजूद सभी एप की सूची खुल जाएगी। हर एप के सामने उस समय की जानकारी दी गई होगी जिस पर उसे खोला गया था।

महीनों की हिस्ट्री मौजूद*#*#4636#*#* से यूजर किसी एप की दो से तीन महीने पुरानी हिस्ट्री देख सकते हैं। खास बात यह है कि कोड में हिस्ट्री डिलीट करने का विकल्प नहीं मौजूद है। यानी कोई भी शख्स फोन में ताक-झांक के सुबूत नहीं छिपा सकता है। हालांकि इस कोड को डालने पर अलग-अलग एंड्रॉयड फोन में विकल्प कुछ अलग अंदाज में दिख सकते हैं।

खुद जांचें मोबाइल का आईएमईआई नंबरअगर आपके फोन का बिल गुम हो गया है और आपने उसका बॉक्स फेंक दिया है तो पूरा घर सिर पर उठाने की जरूरत नहीं। फोन के डायलपैड पर *#06# टाइप कर आप उसका आईएमईआई नंबर हासिल कर सकते हैं। डुअल सिम फोन में स्क्रीन पर दो आईएमईआई नंबर दिखेंगे। आईएमईआई यानी इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी नंबर किसी फोन की पहचान होता है। इसकी मदद से फोन की लोकेशन पर नजर रखा जा सकता है।

बैटरी का हाल बताएगा कोड, बताता है बैट्री की हेल्थचार्जिंग या इंटरनेट सर्फिंग के दौरान फोन जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाए तो उसमें विस्फोट होने का खतरा भी रहता है। यूजर ऐसी स्थिति में *#*#4636#*#* टाइप करके देख सकते हैं कि उनकी बैटरी का तापमान क्या है। कहीं यह जरूरत से ज्यादा गर्म तो नहीं हो गई है। फोन के डायलपैड पर *#*#4636#*#*टाइप करने पर स्क्रीन पर कुछ विकल्प नजर आएंगे। इनमें से बैटरी इनर्फोमेशन को चुनें।

फोन बैटरी से जुड़ी सभी जानकारियां स्क्रीन पर हाजिर हो जाएंगी। आपको यहां बैटरी का मौजूदा तापमान पता चलेगा। साथ ही इस बात की जानकारी भी मिलेगी कि फोन में कितनी बैटरी बची है। यह कितनी देर का टॉकटाइम और स्टैंडबाई टाइम देगी। बैटरी के अच्छी स्थिति में होने पर उसके आइकन के पास हेल्दी या गुड लिखा आएगा।

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget