भुट्टे के ये लाभ, आप नहीं जानते होंगे


बारिश का मौसम हो तो सबसे पहले भुट्टे की याद आती है। सबसे ज्यादा भुट्टे बारिश में ही खाये जाते है। बारिश की हल्की-हल्की बौछार में राह चलते नींबू और नमक लगाकर गर्म-गर्म भुट्टा भला कौन नहीं खाना चाहेगा। भुट्टा हम शौक से खाते हैं। लेकिन इसके कई फायदे भी हैं। इसकी खासियत यह है कि पकाने के बाद इसकी पौष्टिकता बढ जाती है। तो आइए जानते है भुट्टे के फायदों के बारे में।

* भुट्टे के पीले दानों में बहुत सारा मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

* पके भुट्टे कैरोटीनॉयड नामक विटामिन ए का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं जो दिल की बीमारियों की आशंका को कम करने में मददगार होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेस्ट्रोल और उच्च रक्त दबाव के स्तर को कंट्रोल रखता है।

* भुट्टे में मौजूद विटामिन बी व फोलिक एसिड शरीर में खून की कमी को रोकते हैं। इसे खाने से आयरन की कमी पूरी होती है जो लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करते हैं।

* भुट्टे को पकाने के बाद उसमें 50 प्रतिशत एंटी-ऑक्सीअडेंट्स बढ जाते हैं। ये बढती उम्र को रोकता है और कैंसर से लडने में मदद करता है।

* भुना हुआ भूट्टा खाने से दांत और दाढ स्ट्रोन होते हैं। इसके दाने लार बनाने में सहायक होते हैं, जिससे मुंह और दांतों की बदबू दूर होती है।

* खांसी के मरीजों के लिए भुट्टा बहुत ही लाभकारी है आप भुट्टा जलाकर उसकी राख पीस लीजिए। इसमें स्वादानुसार नमक मिला लीजिए और हर दिन चार बार एक चौथाई चम्मच हल्का गरम पानी के साथ फांक लीजिए फिर देखिए खांसी कम हो जाएगी।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

2 दो और 4 चार लाइन शायरी Do Or Chaar Line Touching Shayari

हीर-रांझा के प्यार की कहानी- Love story of heer ranjha part-2