Show Mobile Navigation

लेबल

खुशखबरी : मोदी सरकार की इस योजना से करोड़ों लोगों को मिलेगी नौकरी

admin - 12:09:00 am

 

07 Aug. 11:45

देहरादून। उत्तराखंड के लोगों के लिए खुशखबरी है। अब वहां के लोगों को रोज़गार के लिए प्रदेश से बाहर जाने की जरुरत नहीं है। केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने कहा कि टेक्सटाइल सेक्टर में अगले तीन सालों में एक करोड़ से अधिक लोगों को रोज़गार दिया जाएगा।

अजय टम्टा ने कहा कि 6000 करोड़ की मिली मंजूरी

अजय टम्टा ने बताया  कि मोदी सरकार की ओर से टेक्सटाइल सेक्टर के लिए 6000 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। गारमेंट का निर्यात बढ़ाने के लिए निर्यातकों को कई तरह की रियायत देने की भी घोषणा की गई है।

बीजेपी प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में टम्टा ने कहा कि कृषि क्षेत्र के बाद रोजगार के सर्वाधिक अवसर टेक्सटाइल क्षेत्र उपलब्ध कराता है। उत्तराखंड में भी टेक्सटाइल क्षेत्र में प्रगति करने की भरपूर संभावना है।

रेशम उद्योग को यहां पर बढ़ावा दिया जा सकता है। केंद्रीय रेशम बोर्ड के माध्यम से 2008 में जो कार्य करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, वह अधर में लटका है। इसके अलावा यहां पर हस्तशिल्प के क्षेत्र में भी भरपूर संभावना है।

टेक्सटाइल पार्क बनाया जाना भी प्रस्तावित है। इसके लिए जो मेगा क्लस्टर बनाना है उसे पूरा करके देने का काम राज्य सरकार है। केंद्रीय कपड़ा राज्यमंत्री ने कहा कि मंत्रालय अच्छे डिजाइनरों और हैंडलूम कंपनियों के साथ एमओयू पर भी हस्ताक्षर करेगी।

केंद्र सरकार का लक्ष्य गारमेंट के निर्यात के क्षेत्र में विश्व बाजार में दबदबा बनाने का है। इसके लिए निर्यातकों को रियायत भी उपलब्ध कराई जाएगी। कहा जा रहा है कि चुनाव को देखते हुए जनता को लुभाने के लिए इस तरह के वादे किए जा रहे हैं।