आज से भाद्रपद मास प्रारंभ, इस माह ध्यान रखें ये बाते

19 Aug. 14:52

हिंदू पंचांग का छठा माह भाद्रपद (भादौ) है। इस बार यह 19 अगस्त, शुक्रवार से शुरू हो रहा है। यह चातुर्मास के चार पवित्र महीनों का दूसरा महीना भी है। हिन्दू पंचाग का भाद्रपद महीना भादौ, भादवा या भाद्र के नाम से भी जाना जाता है। इस महीने में आकाश में पूर्वा या उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र के योग बनने से इस माह का नाम भाद्रपद है। यह योग भाद्रपद पूर्णिमा के दिन बनता है। भाद्रपद महीना हिंदू धर्म के पवित्र चातुर्मास के अंतर्गत आता है। इसलिए इसमें कुछ नियमों का पालन करना अनिवार्य बताया गया है- जो इस प्रकार हैं-

ये खाएं

1.शारीरिक शुद्धि या सुंदरता के लिए संतुलित मात्रा में पंचगव्य( दूध, दही, घी गोमूत्र, गोबर) का सेवन करें।

2. वंश वृद्धि के लिए नियमित दूध पीएं।

3. पापों के नाश व पुण्य प्राप्ति के लिए एकभुक्त (एक समय), अयाचित (बिना मांगा) भोजन या सर्वथा उपवास करने का व्रत लें।

इनका त्याग करें

1.मधुर स्वर के लिए गुड़ का त्याग करें।

2. लंबी उम्र के लिए व पुत्र-पौत्रादि की प्राप्ति के लिए तेल का।

3. सौभाग्य के लिए मीठे तेल का।

4. स्वर्ग प्राप्ति के लिए पुष्पादि भोगों का।

5. पलंग पर सोना, भार्या का संग करना, झूठ बोलना, मांस, शहद और दूसरे का दिया दही-भात आदि का भोजन करना, हरी सब्जी, मूली एवं बैंगन आदि का भी त्याग कर देना चाहिए।

ये सीखें इस महीने से

भाद्रपद चातुर्मास के चार पवित्र महीनों का दूसरा महीना है। चातुर्मास धार्मिक और व्यावहारिक नजरिए से जीवनशैली में संयम और अनुशासन अपनाने का काल है। भाद्रपद मास में हिन्दू धर्म के अनेक बड़े व्रत, पर्व, उत्सव भी मनाए जाते हैं जैसे श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, हरतालिका तीज, गणेशोत्सव, ऋषि पंचमी, डोल ग्यारस आदि। इन पर्व, उत्सवों ने सदियों से भारतीय धर्म परंपराओं और लोक संस्कृति को समृद्ध किया है। हिंदू धर्म परंपराओं में इस माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को कर्म का संदेश देने वाले भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है तो शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को प्रथम पूज्य देवता श्रीगणेश का जन्मोत्सव होता है। इस प्रकार यह मास कर्म और बुद्धि के संतुलन और साधना से जीवन में सफलता पाने का संदेश लेकर भी आता है।

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget