रोजाना 30 रुपए जमा करे और करोड़पति बन जाएं ! SIP में करें निवेश

लंबी अवधि का निवेश ऐसे समझें जितनी जल्दी, उतना बेहतर

करोड़पति बनने का सपना हर कोई देखता है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास पैसों का अंबार लगा हो लेकिन ऐसा होता नहीं है, फिर भी अर्थ जगत आपको ये सहूलियत देता है कि आप छोटे-छोटे निवेश करके खुद को संपन्न बना सकते हैं। चक्रवृद्धि ब्याज के बारे में सभी जानते होंगे। इसके लिए आपको कंपाउंड इंट्रेस्ट का लाभ उठाना होगा

इसके लिए आपको चार बिंदुओ पर ध्यान देना होगा और फिर आप इसके जरिए बड़ी बचत का लाभ उठा सकते हैं।

सबसे पहले आपको लंबी अवधि के निवेश के लिए म्यूचुअल फंड एसआईपी (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के जरिए निवेश करना होगा।

अगर आपकी उम्र 20 वर्ष के आस-पास है तो आप हर महीने 900 रुपए का आसान निवेश कर सकते हैं, मतलब 30 रुपए प्रति दिन का निवेश।

इस प्लान के जरिए आपको 40 वर्ष तक के निवेश पर एक करोड़ रुपए से अधिक की रकम मिल सकती है। ध्यान रहे निवेश से पहले आप म्यूचुअल फंड के बारे में अच्छी तरह पता कर लें और उसकी ब्याज दर आदि की जानकारी एकत्रित कर लें।

एक उदाहरण के जरिए इस निवेश को आप आसानी से समझ सकते हैं। मान लीजिए आपकी उम्र 20 वर्ष है और आप रोजाना 30 रुपए बचाते हैं और महीने के अंत में म्यूचुअल फंड में 900 रुपए का निवेश कर देते हैं। म्यूचुअल फंड पर आपको 12.5 फीसदी वार्षिक की दर से ब्याज मिलेगा जिससे आप इस निवेश की अवधि खत्म होने के बाद करीब एक करोड़ से अधिकी की रकम जमा कर सकते हैं।

पहले तो आप ये कोशिश करें कि जितनी जल्दी ऐसी योजना में निवेश करेंगे उतना ही बेहतर आपको फायदा मिलेगा फिर भी, अगर आपको इस स्कीम के बारे में देरी से जानकारी मिली है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आप तीस वर्ष की उम्र से भी इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में ये ध्यान रखें कि उम्र बढ़ने के साथ साथ निवेश की समयावधि घट जाती है साथ ही निवेश की रकम बढ़ जाती है। 30 साल तक की उम्र के व्यक्ति को अगले 30 वर्ष के लिए 95 रुपए प्रति दिन अर्थात 2,850 रुपए जमा करने होंगे। ध्यान रहे ये रिटर्न आपको समान निवेश और 12.5 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से ही मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget