पीएम ने कश्मीर को दिया बड़ा तोहफा, 1.40 लाख युवाओं ने थामा मोदी को हाथ

 


आतंकी बुरहान वानी के एंकाउंटर के बाद से ही लगातार कश्मीर हिंसा जारी है। अब कश्मीर हिंसा को शांत करने के लिए पीएम मोदीकश्मीर को एक बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। केंद्र कौशल विकास प्रशिक्षण समेत विभिन्न माध्यमों तथा पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों में नौकरियों के जरिए राज्य में 1.40 लाख युवकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में जुट गया है।

कश्मीर हिंसा को रोकने के लिए मोदी युवाओं को देंगे रोजगार

सूत्रों की मानें तो करीब एक लाख युवक, जिनमें ज्यादातर स्नातक हैं, उनको अगले पांच सालों में केंद्र प्रायोजित योजना हिमायत के तहत रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। युवकों को उन विभिन्न कौशलों में कम से कम तीन महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा जिनकी बाजार में अच्छी खासी मांग है। प्रशिक्षण के आखिर में युवकों को नौकरी का आश्वासन दिया जाएगा। नौकरी मिलने के एक साल तक यह देखने के लिए उनका निरीक्षण किया जाएगा कि वे कितना अच्छा काम कर रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार उड़ान के तहत अबतक 21000 युवकों को प्रशिक्षण दिया गया है तथा उनमें से कई को कोरपोरेट क्षेत्रों में नौकरियां मिल चुकी हैं। केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर में पांच नवगठित इंडिया रिजर्व बटालियनों में 5000 युवकों को भर्ती करने की प्रक्रिया में लगी है।

गवर्नर और जनप्रतिनिधियों के बीच लगातार हो रही मुलाकातों में भी हिंसा के कारणों के पीछे विदेशी फंडिंग की ही बात सामने आई है। गवर्नर ने पूर्व कृषि मंत्री गुलाम हसन मीर और सपीएम नेता एमवाई तारिगामी से स्थिति सामान्य बनाने के उपायों पर बातचीत की है। गवर्नर की पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से भी मुलाकात प्रस्तावित है।

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget