बीयर है कमाल की, फायदे जान उड़ जाएंगे होश

बीयर है कमाल की, फायदे जान उड़ जाएंगे होश

बीयर पीने से लंबी होती है उम्र

अग बीयर का संतुलित मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे आपकी उम्र बढ़ सकती है। बीयर पर हुए कई शोध बताते है कि संतुलित मात्रा में पीने वाले, ज्यादा पीने वालों या बिलकुल ही न पीने वालों की अपेक्षा अध‍िक लंबा जीवन जीते हैं।

प्राकृतिक होती है बीयर

कुछ लोगों का मानना है कि बीयर में प्रिजरवेटिव मिलाये जाते हैं, लेकिन, सच्चाई यह है कि यह ओरेंज जूस जितनी ही कुदरती है। दरअसल बीयर को प्रिजरवेटिव की जरूरत नहीं पड़ती है, क्योंकि इसमें एल्कोहल और होप्स होता है। ये दोनों ही कुदरती प्रिजरवेटिव हैं।

कोलेस्ट्रॉल स्तर में करता है सुधार

बीयर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, लेकिन यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सुधारती है। संतुलित मात्रा में बीयर का सेवन करने पर यह गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित कर देती है। एक शोध के मुताबिक रोजाना एक बीयर पीने से गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है।

बीयर में होता है विटामिन बी

अनफिल्टर और लाइट बीयर, बहुत पौष्ट‍िक होती है। बीयर में विटामिन बी के सभी रूप उच्च स्तर में मौजूद रहेते हैं। इसमें फॉलिक एसिड होता है जो हार्ट अटैक से बचाने में मददगार होता है। बीयर में घुलनशील फाइबर होता है, जो आपको रोजमर्रा के काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा देता है। इसके साथ ही यह शरीर में मैग्नीश‍ियम और पोटैश‍ियम का स्तर भी बढ़ाने में मदद करती है।

पानी से ज्यादा सुरक्षित

आपको जानकर हैरानी होगी कि बीयर पानी से भी ज्यादा सुरक्षित है। अगर आप किसी ऐसी जगह पर हैं, जहां पर आपको पानी न पीने की सलाह दी जाती है, तो आप बीयर पी सकते हैं।

कैंसर से लड़ने में मददगार

बीयर का सबसे का सबसे फायदा यह है कि यह कैंसर से लड़ने में मददगार होती है। बीयर बनाने में इस्तेमाल होने वाले पौधे होप्स में एक्सनथोहूमोल पाया जाता है, जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट केवल और केवल बीयर में ही मिलता है।

बीयर पीने से नहीं निकलता है पेट

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन और इंस्टीट्यूट क्लिनिक के 2003 में किये गए एक प्रयोग में यह बात सामने आयी कि अगर संतुलित मात्रा में बीयर पीने वाले लोगों का पेट और वजन बीयर न पीने वालों की अपेक्षा कम होता है।

किडनी में नहीं होता स्‍टोन

अमेरिका में हुए एक शोध के अनुसार बीयर पीने से पथरी होने का खतरा कम हो जाता है। शोध में यह बात निकलकर आई कि 40 % बीयर पीने वाले लोगों में किडनी स्‍टोन होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले काफी घट गया था जो बीयर नहीं पीते थे।

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget