हस्तमैथुन की लत छोड़ने के 25 आसान तरीके How to Stop Masturbation in Hindi



Tips to Quit Masturbating Addiction in Hindi

आज मैं आपके सामने ऐसी पोस्ट शेयर कर रहा हूँ जिसे मैं पिछले 3 - 4 सालों में Internet पर विभिन्न सर्च इंजन यानि Google और yahoo पर ढूंढता फिरता था but फिर भी मुझे अपने सवाल का जवाब (saval ka javab) नहीं मिल पाता था. और वह सवाल था कि हस्तमैथुन करना सही है या गलत ?

Actually जब मैं शायद 14 या 15 साल का था. तब मेरे Friends Circle में मेरी age group के अलावा मेरे कई ऐसे दोस्त भी थे जो मुझसे कुछ साल बड़े थे. तब मुझे भी कई और लडको की तरह ही अपने दोस्तों के साथ रहने से हस्तमैथुन (Hastmaithun) के बारे में पता चला. वो यह अक्सर बाते बताते थे कि हस्तमैथुन करने से काफी मजा आता है, तनाव (Tension) खत्म हो जाता है, नींद अच्छी आती है और भी बहुत कुछ.

धीरे - धीरे उनकी बातों से प्रभावित (Effective) होकर मैं भी हस्तमैथुन करना सीख गया और न जाने कब यह हस्तमैथुन की आदत (Habit) मेरी बुरी लत में बदल गयी, मुझे पता ही नहीं चला. एक तो कम उम्र का होना और दूसरा समझदारी की कमी. इस कारण में इस लत मे फंसता चला गया. जब कुछ सालो बाद मुझे अहसास (ahsas) हुआ कि यह लत बहुत ही बुरी है. तब मैंने यह निश्चय कर लिया था कि अब मैं इस लत को किसी भी हालत पर छोड़कर ही दम लूँगा.

                                                                 

     

Don not masturbation

अभी कुछ समय पहले मुझे समीर, यू. पी. से एक ईमेल आया था जिसमे उन्होंने लिखा था कि मैं हस्तमैथुन की लत से परेशान हूँ और उसे छोड़ना चाहता हूँ तो आप कृपया मेरी मदद करे (Main Hastmaithun Ki Lat se pareshan hun aur use chhodna chahta hun to aap kripya meri madad kare ). आज समीर की तरह ही बहुत सारे लोग भी यह जानना चाहते है कि हस्तमैथुन की लत को कैसे रोके. अगर आप भी उन लोगो में शामिल है जिन्हें हस्तमैथुन कि लत लग गयी है या हस्तमैथुन के बारे में जानना चाहते है तो यह आर्टिकल (article) आपके लिए ही है. 

हस्तमैथुन क्या है (What is Mastrobution) :

हस्तमैथुन एक ऐसी क्रिया है जिसमे व्यक्ति बिना किसी पार्टनर (पुरुष या महिला) के खुद के द्वारा ही अपनी यौन इच्छाओ को संतुष्ट करता है और अपने संवेदनशील अंग के साथ खेलकर वह स्खलन के माध्यम से आत्मसंतुष्टि पाता है.

हस्तमैथुन करने के फायदे :

प्राकृतिक (natural) रूप से हस्तमैथुन करना कोई बुरी बात नहीं है. हस्‍तमैथुन के बारे में हमें कई अफवाहें सुनने को मिलती है जिसमे कहा जाता है कि हस्तमैथुन करने से खुशी मिलती है, मजा आता है, अच्‍छी नींद आती है और तनाव कम होता है, पर मुझे यह लगता है कि हस्तमैथुन करने का कुछ भी फायदा नहीं होता है. 

अगर फायदा होता तो हमें कभी भी हस्तमैथुन करने के बाद खुद पर सबसे ज्यादा ग्लानी (glani) नहीं होती और हम खुद से घृणा नही करते. अगर आपको हस्तमैथुन करने के बाद कभी भी ग्लानी महसूस नहीं होती तब आप हस्तमैथुन कर सकते है लेकिन यदि आप ग्लानी महसूस करते है तो मैं आपसे यही कहूँगा कि आप आज से ही हस्तमैथुन को छोड़ दे. आप कुछ देर के मजे के लिए खुद को शारारिक (shararik) और मानसिक (mansik) रूप से कमजोर नहीं कर सकते.

For Example : हम कोई भी काम इसलिए करते है क्योंकि हमें उस काम को करने के बाद ख़ुशी मिलती है और हमारा selfconfidance बढ़ता है. लेकिन जब हम हस्तमैथुन करते है तो उसके बाद न हमें ख़ुशी मिलती है और न ही confidence बल्कि हस्तमैथुन करने के बाद तो और भी हम मानसिक रूप से चिंतित हो जाते है और हम अपना confidence भी loose कर लेते है.

हस्तमैथुन करने के नुकसान :

हस्तमैथुन पर हुए कई सर्वे में यह बात सामने आ चुकी है कि अक्सर किशोरावस्था या युवावस्‍था में हस्तमैथुन के शुरुआत की सबसे ज्‍यादा संभावना होती है और जब व्यक्ति को एक बार हस्तमैथुन कि लत लग जाती है तो वह हस्तमैथुन करने की बार - बार कोशिश करता है.

हस्तमैथुन करने के बाद व्यक्ति खुद से घृणा तो करता ही है साथ ही साथ वो और भी कई problems से घिर जाता है. अगर आपको भी हस्तमैथुन की बहुत ज्यादा लत है तो आपको हस्तमैथुन से होने वाले इन नुकसान को ध्यान से अवश्य पढना चाहिए. ये वह कारण है जिनका सामना हस्तमैथुन करने वालो को अपनी लाइफ में करना पड़ता है और उनका खामियाजा उठाना पड़ता है.

Hastmaithun karne se hone wale Nuksan :

*. लिंग में सूजन का हो जाना :

कई बार व्यक्ति जल्दीबाजी के चक्कर में बहुत तेजी से हस्तमैथुन करने लगता है. जिस कारण वीर्य (viry) से पहले निकलने वाला तरल पानी उसके लिंग (ling) की मासपेशियों में चला जाता है. इसका परिणाम यह होता है कि व्यक्ति के लिंग में सूजन आने लगती है और तब तक रहती है जब तक वह वापस खून (blood) में न मिल जाये.

*. लिंग की मांसपेशियों का टूट जाना :

कई लोग हस्तमैथुन (masturbation) करते समय अपने लिंग (penic) को बहुत ही मजबूती से जकड़ लेते है और उसे दबाने या मोड़ने लगते है. ऐसा करने से आपको गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा करने से आपके लिंग की मांसपेशियां टूट सकती हैं और पायरोनी नाम की बीमारी भी हो सकती है. इस बीमारी से व्यक्ति का लिंग टेढ़ा हो जाता है.

*. शुक्राणुओ की संख्‍या में कमी होना :

किसी व्यक्ति द्वारा रोजाना हस्तमैथुन करने से उसके वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या बहुत कम हो जाती है. इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है जब व्यक्ति की शादी हो जाती है तब उसके बाद उसके वीर्य में शुक्राणुओं की कमी के कारण वह पिता बनने से भी वंचित रह सकता है.

*. मानसिक तनाव का होना :

अगर आप हस्तमैथुन करते है तो आपने जरुर यह ध्यान दिया होगा कि हस्तमैथुन के बाद आप बहुत ही बुरा महसूस करते होंगे. हस्तमैथुन आपको काफी मानसिक तनाव (mansik tanav) दे सकता है. यह तनाव ऐसा होता है जिसमे आप खुद को ही दोषी मानने लगते है. अगर आप तनाव में रहेंगे तो आप अवसाद का शिकार हो सकते है. हस्तमैथुन करने से कई बार घबराहट भी पैदा होती है.

*. अवैध संबंधो का बन जाना :

व्यक्ति हस्‍तमैथुन करते समय हमेशा ही कल्पनाओ में खोया रहता है. इससे उस व्यक्ति कि sex के प्रति चाह में निरंतर बढ़ोतरी होती रहती है. अपनी सेक्स कीभूख को शांत करने के लिए वह अवैध संपर्कों की ओर चले जाता है. इससे जाने अनजाने वह कई ऐसी भूल कर देता है जो उसे ज़िन्दगी भर पछतावा देते रहता है. कई बार तो व्यक्ति इससे यौन अपराधो में भी शामिल हो जाता है.

*. अपने पार्टनर से झगडा होना :

कई ऐसे लोग भी होते है जिनका अपने partner के साथ झगड़ा होता रहता है. जिस कारण वे हस्तमैथुन की ओर रूख कर लेते है. लगातार हस्तमैथुन करने से उनको हस्तमैथुन में ही सुख नजर आने लगता है. जब ऐसे लोग संभोग करते है तो उस दौरान उनका स्खलन बहुत ही तेजी से होने लग जाता है. परिणामस्वरूप इससे उनकी पत्नी उनसे नाराज रहने लग जाती है और रिश्ता ख़राब हो जाता है. 

*. चयापचय पर बुरा असर होना :

हस्‍तमैथुन करने से एक बड़ी समस्या यह होती है कि व्यक्ति के चयापचय (chayapachay) पर इसका बुरा असर पड़ता है. हस्‍तमैथुन करते वक्त जो पहला गीला द्रव निकलता है उसमे प्रोटीन (protin) होता है. जो सेल संरचनाओं के लिए आवश्यक होता हैं. आप यह जरुर जानते होंगे की प्रोटीन हमारे शरीर (body) के लिए कितना अहम है. इसका लगातार स्खलन आपको दुबला (dubla) बना देता है.

*. लिंग में उत्तेजना का बंद हो जाना :

अधिक मात्रा में हस्तमैथुन करने से अक्सर लिंग के ऊतक में चोट पहुंच जाती है और ये ऊतक नष्ट होने लगते है. इससे लिंग में उत्तेजना (uttejana) बंद हो जाती है. कई बार इससे व्यक्ति को उत्तेजना आना हमेशा के लिए बंद हो जाती है.

हस्तमैथुन को छोड़ने के लिए मैंने क्या किया -

*. अपने से बड़े लड़को से परामर्श लिया :

जब मैं थोड़ा बड़ा हुआ तब मैं हस्तमैथुन के बारे में अपने सारे भ्रम को दूर करने के लिए अपने से बड़े लड़को से हस्तमैथुन के बारे में बहुत चर्चा करता था, पर आज मुझे यह लगता है कि शायद उन लडको को भी सेक्स के बारे में अधिक जानकारी (jankari) नहीं थी. इसीलिए उनका हमेशा यही जवाब होता था की हस्तमैथुन करने से कुछ भी नुकसान नहीं होता बल्कि इससे शरीर स्वस्थ बना रहता है.

*. इन्टरनेट में खोजना शुरू किया :

मैं जब 11th में पढाई करता था. तब मेरे पास पहली बार इन्टरनेट वाला मोबाइल (mobile) आया जो कि मेरे बड़े भाई ने मुझे Gift किया था. उसके बाद जब मैं Internet को समझने लग गया था तब मैंने इन्टरनेट पर हस्तमैथुन के बारे में कई बार search किया. किन्तु मुझे हिंदी में बिल्कुल भी इसके बारे में पढने के लिए कुछ भी नहीं मिला लेकिन कुछ english site में इसके बारे में बताया गया था.

उनमे भी अधिकतर साइट्स ऐसी थी जो हस्तमैथुन के बेनिफिट (benifit) के बारे में ज्यादा इनफार्मेशन (information) देती थी न कि इसे रोकने के बारे में. 

*. किताबों की जानकारी ली : 

जब मुझे internet पर बार - बार सर्च करने पर भी यह जानकारी नहीं मिली तब मैंने इस लत से निकलने के लिए बहुत सी बुक्स स्टाल (Books staal) पर भी इसके बारे में पूछा लेकिन किसी के पास ऐसी कोई भी books नहीं थी जो हस्तमैथुन कि लत को छोड़ने में सहायक हो और हस्तमैथुन के बारे में जानकारी दे.

जब मुझे अपने इन सभी कोशिशो में सफलता नहीं मिली तब मेरा हस्तमैथुन छोड़ने का यह दृढनिश्चय धीरे - धीरे खत्म होता गया और आज छोडूंगा - कल छोडूंगा के टालमटोल में, मैंने अपने 2 साल और गँवा दिए. जब मैंने अपने 18 year पार किया तब मुझे हस्तमैथुन करना बिल्कुल भी सही नहीं लगता था और मैं इसे किसी भी कीमत पर छोड़ना चाहता था लेकिन फिर भी खुद पर Control नहीं कर पाता था और आदतन मजबूर होकर हस्तमैथुन (Masturbation) कर ही लेता था.

फिर मैंने कई महीनो तक सोच - विचार करके इस लत से निकलने का एक प्लान (plan) बनाया और हस्तमैथुन कि लत को हमेशा के लिए खुद से दूर कर लिया. जो मैं आज आपके साथ यहाँ share करने वाला हूँ. मुझे पूरी उम्मीद है कि ये सारे tips आपके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होंगे और आप भी मेरी तरह अपनी इस लत को रोकने में कामयाब हो जायेंगे.

हस्तमैथुन की लत को रोकने के प्रमुख उपाय (Hastmaithun ki Lat ko kaise Chhode) :

1. अपनी संगती बदले : 

दोस्तों हमारी लाइफ में संगती का बहुत बड़ा रोल होता है. अगर आप इस blog के regular visitor है तो आपने यह ध्यान जरुर दिया होगा कि मैं संगती के बारे में कुछ न कुछ हमेशा जरुर लिखता रहता हूँ. संगती हमारे life की दिशा को तय करती है.

हमें ऐसे रास्ते की ओर ले जाती है जहाँ हम न भी जाना चाहे फिर भी उस ओर चले जाते है. अगर आपकी संगती (Sangati)  अच्छे लोगो के साथ होगी तो आप उन लोगो से बहुत ही अच्छी बाते (Achchi baten) और आदते सीखेंगे. जो आपके future के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी. वही अगर कही आपकी संगती बुरे या बर्बाद लोगो के साथ होगी तो आप भी उनकी तरह ही बुरे और बदमाश बन जायेंगे.

भले ही आप अभी कितने ही अच्छे क्यों न हो. इसलिए अपनी संगती का विशेष ध्यान रखे. यह ध्यान जरुर रखे कि कही वो लोग आपको कुछ गन्दी आदते (gandi aadte) या बुरी बाते तो नहीं सीखाते है. अगर ऐसा होता है तो फ़ौरन अपने दोस्तों (Dosto) को बदल ले.

2. पोर्न विडियो देखना बंद करे :

अधिकतर लोगो को Hastmaithun के बारे में अपने friends से पता चलता है. उन्ही लोगो से वे porn video भी देखना सीखते है. पोर्न विडियो ऐसी लत वाली चीज है जो अगर आपको लग गयी तो उससे छुटकारा पाना मुश्किल होता है. इसमें व्यक्ति को बार - बार उन दृश्यों को देखने का मन करता है. जिस कारण वे रोजाना उन videos को देखते है. पोर्न सामग्री व्यक्ति को हस्तमैथुन के लिए उकसाती है.

जब व्यक्ति उन विडियो को बार - बार देखता है तो उनका असर यह होता है कि व्यक्ति हस्तमैथुन करने को विवश हो जाता है और हर दिन sex videos देखने से वह हस्तमैथुन का मरीज बन जाता है. जो उसके अवसाद व तनाव का कारण भी बनता है. इसलिए खुद को इस लत से निकालने के लिए आप सीरियस हो जाए और आप इन पोर्न videos से हमेशा के लिए अलविदा कह दे. यह आपको  हस्‍तमैथुन की लत छोड़ने में मदद करेगा और इससे आपके मन को काफी शांति भी मिलेगी.

3. सेक्स स्टोरीज पढना छोड़ दे :

वर्तमान माहौल में एक नया treand बहुत प्रचलित हो रहा है. हमारे देश में दिन - प्रतिदिन इन्टरनेट उपभोक्ता बढ़ रहे है जिनमे सबसे अधिक युवा वर्ग (yuva varg) शामिल है. इस लगातार बढ़ रही internet users को increse करने में smartphone ने एक अहम किरदार निभाया है. आज का युवा वर्ग सबसे अधिक अपने फ़ोन से जुड़ा हुआ है. जिस कारण वह कई अहम जानकारियां इन्टरनेट से प्राप्त कर रहा है पर कई लोग इन्टरनेट का गलत उपयोग कर रहे है. 

इसका नेगेटिव (negative) पहलू यह है कि आज लोग कई सेक्स स्टोरीज साइट्स पर बैठकर अपने घंटो समय बर्बाद करते है और जिसका असर यह होता है कि वह हस्तमैथुन कि ओर अधिक बढ़ रहे है. अगर आप भी sex stories पढ़ते है तो इसे पढना (padhna) छोड़ दे तभी आप हस्तमैथुन कि लत से बाहर निकल पाएंगे.

4. सही दिनचर्या बनाये :

जीवन में सफल होने के लिए हमारी दिनचर्या एक अहम कड़ी होती है. अगर आपकी दिनचर्या संतुलित होती है तो आप सफलता की ओर बढ़ते जायेंगे वही अगर आपकी दिनचर्या सही नहीं है तो आपका असफल (asafal) या निराश (nirash) होना पक्का है.

हस्तमैथुन के मामले में भी दिनचर्या एक Important Point है. इसलिए अपने पूरे दिन का एक अच्छा प्लान कर ले और उसी शेड्यूल से अपने सारे कार्य करे. यह याद रखे की उस शेड्यूल में हस्तमैथुन के लिए बिल्कुल भी समय न रखे और आपका जो खाली समय होता है उसका सही उपयोग करे.

5. अश्लील चर्चा से दूर रहे :

हस्तमैथुन से दूर रहने के लिए आपको अश्लील (ashlil) बातो से भी दूर रहना होगा. आपको कई जगहों पर अश्लील चर्चा सुनने को मिल जाएगी. अधिकतर यह friends circle में अधिक होती है. इसलिए जब भी आपके सामने कोई भी सेक्स से related बाते करे तो आप उस माहौल से दूर हो जाए. आप इस माहौल से जितना दूर रहेंगे, आपके मन में उतने ही अच्छे विचार आयेंगे. ऐसा करना आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा.

6. लड़कियों के बारे में न सोचे :

कई ऐसे लोग होते है जो हमेशा लड़कियों के बारे में ही सोचते रहते है. ऐसा करके वे लोग अपने विचारो को दूषित तो करते ही है साथ ही साथ अपना टाइम (time) भी बर्बाद करते है. बार - बार लडकियों या महिलाओ के बारे में सोचने से व्यक्ति में हस्तमैथुन कि लालसा जग जाती है. इसलिए इन चीजो को सही से ले.

god ने एक इंसान बनाया है. जिसके दो रूप होते है. एक महिला तो दूसरा पुरुष. इसलिए इसे प्राकृतिक रूप से देखे. किसी भी महिला को sex toys न समझे. जब आप इसे समझ जायेंगे तो आप लड़कियों के बारे में सोचना भी बंद कर देंगे. जब आप ऐसा कुछ सोचेंगे ही नहीं तब आप हस्तमैथुन से भी दूर रहोगे.

7. प्रेरणादायी किताबें पढ़े (Read Motivational Books) :

अपने दिमाग को गंदे व दूषित विचारो से दूर रखने का एक ही तरीका होता है कि आप अपने Mind में अच्छे विचारो को डाले. जब आप अच्छा सोचेंगे तो आप वैसा ही कार्य भी करेंगे.

विवेकानन्द ने कहा है - ''हम जैसा सोचते है वैसे ही बन जाते है. ''

इसलिए हमारा अच्छा सोचना बहुत ही आवश्यक है. इसके लिए आप मोटिवेशनल बुक्स पढ़ सकते है या आप internet पर हमारा ब्लॉग भी पढ़ सकते है जो आपको रोजाना नए - नए विचारो से अवगत करायेगा और आपके जीवन को बेहतर बनाएगा. इसलिए हस्तमैथुन से छुटकारा पाने के लिए आज ही से किताबें पढना स्टार्ट कर दे.

8. अपने जीवन में आध्यात्म को अपनाये :

भगवान कि आराधना करने, आध्यात्मिक किताबों को पढ़ने और भक्ति संगीत (Bhakti sangeet) सुनकर आपको हस्तमैथुन को छोड़ने में काफी सहायता मिल सकती है. आध्यात्म हमारे विचारो को शुद्ध करता है और गंदे विचारो को हमारे मन से बाहर निकालता है तथा यह हमारी इच्छाशक्ति को भी मजबूत बनाता है. इसलिए आध्यात्म (aadhyatm) को अपनाए और एक बेहतर जीवन की ओर कदम बढ़ाये.

9. नयी - नयी चीजे सीखे :

दोस्तों आपने यह जरुर सुना होगा कि ''खाली दिमाग शैतान का घर होता है''. यह बात बिल्कुल सही है. जब हम खाली होते है उस समय हमारे मन में कई प्रकार के विचार आते है. जो व्यक्ति हस्तमैथुन करने वाला होता है उसके मन में तब गंदे विचार (Bad Thoughts) अधिक आते है जो उसे हस्तमैथुन के लिए उकसाते है.

इसलिए खुद को इन विचारो (vicharo) से दूर रखने के लिए कुछ नया कार्य सीखे या जो आपको पसंद है वह कार्य करे. ऐसा करना आपको हस्तमैथुन करने से रोकने में मदद करेगा.

 

10. खुद को दृढ़ संकल्प रखे :

हस्तमैथुन कि लत को पूरी तरह छोड़ने के लिए आप दृढ़ संकल्प (Determinate) रखे. अगर आपने दृढ निश्चय होकर कुछ ठान लिया तो फिर कुछ भी नामुमकिन नहीं. इसलिए हस्तमैथुन को दूर करने के लिए आप हमेशा अपना यह दृढ संकल्प (dridh sanklp) बनाये रखे तथा खुद के इस प्रण को दोहराते रहे. अगर आप दृढ संकल्प रहेंगे तो एक न एक दिन आपको आपकी मंजिल मिल ही जायेगी.

11. बुरे समय के लिए तैयार रहे :

हस्तमैथुन पर हुए कई सर्वे में यह बात कई बार सामने आ चुकी है कि अक्सर लोग हस्तमैथुन तब अधिक करते है जब वे बहुत अधिक तनाव (Stress) में होते है या उनका मन उदास होता है. ऐसे दबाव वाले Time में व्यक्ति खुद को Happy रखने और अपने मूड को ठीक करने के लिए हस्तमैथुन का सहारा लेता है. 

इसलिए आप ऐसे दबाव वाले समय में खुद को हस्तमैथुन से दूर रखने के लिए पहले से कोई स्ट्रेटेजी बना ले. आप ऐसे समय में अपना ध्यान कही और जगह लगा सकते या आप अपना पसंदीदा कार्य कर सकते है. ऐसा लगातार Practice करने से आपको हस्तमैथुन को रोकने में काफी मदद मिलेगी.

12. जल्दी उठे और जल्दी सोये :

प्रकृति का नियम है कि रात को जल्दी सो जाए और सुबह जल्दी उठ जाए किन्तु वर्तमान माहौल में ठीक इसका उल्टा हो रहा है. Actualy रात का समय हमें कई सेक्स प्रलोभनों की ओर आकर्षित करता है. इसलिए इससे बचने के लिए जरुरी है कि आप रात को जल्दी सो जाए. जिससे आप इन विचारो से बचे रहेंगे.

मेरा यह मानना है कि अधिकतर लोग हस्तमैथुन रात को अपने बिस्तर पर सोते समय ही करते है. इसलिए अगर आप रात को जल्दी सो जाओगे तो इससे आप हस्तमैथुन पर बहुत हद तक लगाम जरुर लगा दोगे.

13. अपनी गलतफहमियां दूर करे :

कुछ लोगो को ऐसा लगता है कि दूध पी लेने से या चिकन (मीट) खा लेने से हस्तमैथुन करने में कुछ भी गलत नहीं होता. इस चक्कर में वो लोग एक ही दिन में कई बार हस्तमैथुन करने लग जाते है. जो उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है. ऐसा कर लेने से आपको बिल्कुल भी फायदा नहीं होगा. 

इसलिए मैं आपको यही राय दूंगा कि आप ऐसी फैली गलतफहमियों से दूर ही रहे और हस्तमैथुन करने से बचे.

14. किसी भी उकसावे से बचे :

हस्तमैथुन की लत छोड़ने के लक्ष्य में जब आप बहुत समय तक हस्तमैथुन करने से खुद को रोक लेते है तब आपको बहुत अच्छा महसूस होने लगता है तथा आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ने लगता है. परन्तु इस लत के कारण आपका मन आपको हस्तमैथुन करने के लिए उकसाता रहता है.

तब उस समय आपको चाहिए कि आप इस उकसावे से बचे. उस समय यह समझे कि यह 5 मिनट का मजा आपके पिछले कई दिनों कि मेहनत को बर्बाद कर सकता है. इसलिए ऐसे आकर्षण (Attraction) वाले समय से दूर ही रहे. 

15. दूसरे लोगो की मदद करे : Help other people :

दूसरे लोगो की मदद करना, मानवता का यह गुण अगर आपमें आ गया तो आप भी महानता की श्रेणी में गिने जायेंगे. जब कभी भी आपको समय मिले तो उन जरुरतमंद लोगो की सहायता जरुर करे जो खुद अपनी Madad करने में सक्षम नहीं होते है. इसके अलावा भी आप अपने से छोटे बच्चो के साथ अपना अनुभव और ज्ञान Share कर सकते है.

वही अगर आपको कोई हस्तमैथुन कि लत से परेशान कोई भी व्यक्ति मिले तो आप उसको भी इस समस्या से निजाद पाने के Upay बता सकते है. अगर आप दुसरो की हेल्प करोगे तो इससे आपको भी शांति व संतुष्टि मिलेगी और आपका आत्मविश्वास भी काफी बढ़ जायेगा.

16. सकारात्मक सोच रखे : 

हर सफल व्यक्ति के पीछे उस व्यक्ति की सकारात्मक सोच का अहम रोल होता है. जब व्यक्ति पॉजिटिव थिंकिंग रखता है तब उसके लिए हर चीज आसान होजाती है और वह प्रत्येक चीज को अच्छे तरीके से करता है. इसलिए आपके लिए हस्तमैथुन की लत से लड़ने के लिए Positive Thinking रखना जरुरी है.  

जब भी आप दुखी हो या आपको असफलता मिले तब आप अपनी सोच सकारात्मक रखे. सकारात्मक सोच आपको हस्तमैथुन को रोकने में काफी लाभ प्रदान करेगा.

17. खुद के लिए समय निकाले Meditate :  

सबसे जरुरी बात यह है कि आप अपने लिए कुछ समय निकाले. जब हम अकेले होते है तब हमें अपनी खूबियों और खामियों दोनों का अहसास होता है. यह समय ऐसा होना चाहिए जिसमे आप अकेले हो और आप खुद से उस समय बाते करे.

आप अपने Jeevan के बारे में, अपने भविष्य (Future) के बारे में, अपने को बेहतर बनाने के बारे में और बुरे आदतों को अपनी लाइफ से दूर करने के बारे में इस कीमती समय में सोच - विचार कर सकते है. आप हस्तमैथुन कि लत से निकलने के लिए नए - नए तरीके ढूंढ सकते है, नए goals बना सकते है तथा जब आप इस लत से छुटकारा पा लेंगे उस लम्हें को याद कर सकते है.

18. खुद को पुरस्कार न दे : 

कई ऐसे भी लोग होते है जो थोड़ी सी सफलता प्राप्त करने के बाद अपने लक्ष्य से भटक जाते है. ऐसे ही हस्तमैथुन के जो आदी होते है वे भी थोड़ी सफलता (Saflata)  मिलने पर खुद पर कण्ट्रोल नही कर पाते है. अगर आपको हस्तमैथुन न करे हुए 15 दिन या 20 दिन हो गये तो उसके बाद यह बिल्कुल भी न सोचे कि मैंने इतने समय तक हस्तमैथुन नहीं किया तो आज एक बार कर लेता हूँ.

मतलब अपनी थोड़ी सी सफलता की ख़ुशी में आप वह न करे, जिसके लिए आप इतने दिन से मेहनत कर रहे है. अपने आपको ऐसा पुरस्कार न दे बल्कि इसके बजाय आप खुद को कुछ खाने कि चीजे या friends के साथ time spend करे. अगर आप हस्तमैथुन का उपहार (Uphar) खुद को देंगे तो यकीन मानिये यह लत आपकी जिंदगी में फिर से वापस लौट आएगी. 

19. भरपूर पानी पिए Drink a lot of water :

अगर आप स्वयं में आत्म - नियंत्रण चाहते है तो अधिक मात्रा में पानी पीजिये (drink of water) . पानी पीने का best times सुबह होता है. खाना खाते वक्त ज्यादा पानी न पिए बल्कि तब पिए जब आप कुछ नहीं खा रहे होते है. जब भी आपके मन में बुरे ख्याल आये तब आप पानी पिए. ऐसा करने से आपका माइंड थोड़ा Fresh हो जायेगा. जिससे यह आपको हस्तमैथुन से दूर रखेगा.

20. व्यायाम करे Do Exercise : 

व्यायाम करना हमें कई प्रकार के फायदे देता है. व्यायाम हमें स्वस्थ रखता है तथा इससे हमें बीमारियों से लड़ने में भी काफी Help मिलती है. अपने daily Rootin में व्यायाम को शामिल करे. लगातार exercise करने से हमारे मांसपेशियों को लाभ मिलता है तथा इससे हमारा रक्त का संचार भी बड़ी तेजी से होता है.

इसके अलावा यह आपकी इच्छाशक्ति को बढायेगा. आप दौड़ लगाये, रस्सी से कूदे, बजन उठाये या अपने दोस्तों के साथ खेले. जब आपकी will Power बढ़ेगी तो आपको अपनी बुरी लत से भी छुटकारा मिलने लगेगा.

 

21. व्रत रखे Use Fasting :

व्रत रखने से हमारे सारे शरीर (body) को आराम मिलता है. इसके साथ ही यह हमारी मांसपेशियों को भी आराम कराता है. जिसका प्रमुख फायदा (benefit) हमें यह होता है कि हम खाने को आसानी से पचा पाते है और प्राकृतिक रूप से भोजन का आनंद (enjoy eating) लेते है.

व्रत रखना हमें थोड़े से समय में बहुत लाभ पहुंचा देता है. व्रत रखना एक ऐसा तरीका है जो आपको मनचाहा रिजल्ट (results) पाने की तीव्र इच्छा (desire) देता है. इससे मन शांत रहता है और गंदे विचार (Gande vichar) भी मन में प्रवेश नहीं कर पाते है. इसलिए जब कभी भी समय हो Fast जरुर रखे.

22. खुद को क्षमा करे Forgive yourself :  

अगर आपने कुछ दिन हस्तमैथुन न करने के बाद फिर गलती से हस्तमैथुन कर लिया हो या अब तक जितनी बार भी हस्तमैथुन किया हो उसके लिए खुद से घृणा न करे. खुद से ग्लानी करना कभी भी आपकी इच्छाशक्ति बढ़ाने में हेल्प नहीं कर सकता.

हमारी life में हमें जब भी guilty feel होता है तो यह इस बात का प्रमाण होता है कि हमें अपनी ज़िन्दगी में कुछ परिवर्तन (Change) करना चाहिए. जब भी आपको ग्लानी महसूस हो तो खुद को माफ़ कर दे. थोड़ा धैर्य रखे और फिर से हस्तमैथुन को छोड़ने के लिए तत्पर हो जाये.

23. नशे से दूर रहे :

नशा हमारे समाज में एक बहुत ही बुरी चीज मानी जाती है. जो उचित भी है क्योंकि नशा (Nasha) घरो को उजाड़ देता है और जो व्यक्ति नशा करता है वह कभी भी अपनी ज़िन्दगी में खुशियाँ नहीं पा सकता. वह व्यक्ति नशे का इतना आदी हो जाता है कि उसे नशा धीरे - धीरे बर्बाद करने लगता है.

नशे के कई दुष्प्रभाव तो है ही साथ ही साथ जो व्यक्ति नशे से धुत रहता है वह कई अपराधो को भी अंजाम देता है. जब हम नशे में होते है तब यह नशा हमारी उत्तेजना को बढ़ावा देता है. जिस कारण हम इस नशे के वशीभूत होकर हस्तमैथुन कर लग जाते है. इसलिए हमेशा नशे से दूर ही रहे.

24. हार न माने : Do not give up :

हस्तमैथुन को छुड़ाने के लिए आप छोटे - छोटे लक्ष्य बना सकते है. For Example : आप यह लक्ष्य बना सकते है कि आप अगले 1 हफ्ते तक हस्तमैथुन नहीं करेंगे. ऐसा करने से आपको यह ज्यादा कठिन (hard) नहीं लगेगा.

वही अगर आपने कुछ समय तक हस्तमैथुन नहीं किया और कभी गलती से कुछ दिनों बाद फिर से हस्तमैथुन करते है तो इससे घबराये नहीं. आप अपने लक्ष्य के प्रति दृढ प्रतिज्ञ रहे और हार न माने. किसी भी बड़े लक्ष्य को पाने में हर व्यक्ति को पहले असफलता प्राप्त होती है. यह बात ध्यान रखे कि हारने के बाद ही जीत मिलती है.

25. विशेषज्ञ या डॉक्टर की मदद ले :

अगर आप ऊपर बताये गये सभी उपायों को करने के बाद भी हस्तमैथुन की लत को न छुड़ा पाए तो आप यह अवश्य जान ले कि यह लत आपको तनाव की ओर ले जा रही है और इससे आपका जीवन तनावग्रस्त (Tension) हो सकता है. इससे निकलने के लिए आप किसी Expert या किसी मनोचिकित्सक से मिल सकते है जो आपको इस मानसिकता से बाहर निकालने में सहायता करेंगे.

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

दोस्तों अब आपको ऊपर दी गयी जानकारी को अपनी life में भी पूरे दृढ निश्चय के साथ अनुसरण करना होगा. यह करना आपको मुश्किल लग सकता है पर ऐसी मुश्किलों को आपको पार करना ही होगा. यह मुश्किल आपके हस्तमैथुन की लत से बड़ी तो नहीं हो सकती. अगर आपको हस्तमैथुन से पूरी तरह निजाद पानि है तो यह उपाय तो करने ही होंगे. अगर नहीं करोगे तो आप हस्तमैथुन की लत से कभी बाहर नहीं निकल पाओगे. 

यह बात ध्यान रखे की कोई भी बुरी आदत बहुत ही आसानी से व्यक्ति accept कर लेता है जो उसकी life को भी गलत रास्ते (Wrong way) को ले जाती है वही अगर आप कोई अच्छी आदत अपनाये तो यह आपको कुछ समय तक बहुत कठिन समय लग सकता है और आपका यह मन भी कर सकता है कि इस आदत (habit) को नहीं अपनाऊ. लेकिन यही आदत लम्बे समय (Long Time) में आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगी और आपको इस हस्तमैथुन की लत से बाहर निकालने में सहायता करेगी.

Note : इस article में बताई गयी सारी बातें लेखक के अपने विचार है और यह जानकारी आपके ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है.

All The Best

मुझे उम्मीद है की आपको ये  Article जरूर पसंद आया होगा

एक टिप्पणी भेजें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget