Show Mobile Navigation

लेबल

,

पकिस्तान का सबसे खतरनाक परमाणु बम्ब पाकिस्तान में ही फट गया।

admin - 11:42:00 pm

भारत से लड़कर कश्मीर नहीं जीत सकता पाकिस्तान’ – हीना रब्बानी खार

नई दिल्ली: पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने भारत-पाकिस्तान के बीच लंबे समय से चले आ रहे कश्मीर विवाद पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा, पाकिस्तान भारत से लड़कर कश्मीर नहीं जीत सकता, इस मुद्दे का हल आपसी विश्‍वास का माहौल बनाकर ही किया जा सकता है।

पाक न्यूज चैनल को दिए एक इंटरव्‍यू में खार ने कहा, ‘मेरा मानना है कि पाकिस्‍तान युद्ध लड़कर कश्‍मीर को हासिल नहीं सकता है। यदि हम ऐसा नहीं कर सकते तो सिर्फ बातचीत ही विकल्प बचता है। उन्होंने कहा कि आपसी बातचीत ही ऐसा एकमात्र रास्ता है जिससे आप अपने रिश्‍तों को बेहतर बना सकते हैं और आपसी विश्‍वास बरकरार रख सकते हैं। कश्‍मीर जैसे नाजुक मसले पर बातचीत लगातार जारी रखी गई तो समाधान तक पहुंच सकते हैं।

खार ने कहा कि पाकिस्तान पीपल्स पार्टी जब सत्ता में थी तब हमने भारत के साथ संबंधों को मधुर बनाने के प्रयास किये थे, जबकि हमारी गठबंधन की सरकार थी। हमने वीजा नियमों में ढील दी और भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को बढ़ाया। उन्होंने ने कहा कि मुशर्रफ ने भी अपने कार्यकाल के दौरान कश्मीर मामले पर काफी नरमी बरती थी।

हिना रब्बानी खार ने भारत की तारीफ में कहा कि अमेरिका अगर आज भारत के साथ दोस्ती गहरी कर रहा है तो ये भारतीय लोकतांत्रिक परंपरा में जनता की आस्था और भागीदारी के कारण है। वे साल 2011 से 2013 तक पाकिस्तान की विदेश मंत्री रह चुकी हैं। अपने कार्यकाल के दौरान भारत भी आई थीं।